उद्योग/व्यापार

Amul Milk Price Hike: लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले अमूल दूध के बढ़े दाम, यहां जानें नई कीमतें

Amul Hikes Milk Prices: लोकसभा चुनावों 2024 के नतीजे आने से पहले आम लोगों को महंगाई का झटका लगा है। गुजरात कॉपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) ने अमूल दूध की कीमतों में प्रति लीटर दो रुपये का इजााफा कर दिया है। ताजे दूध की बढ़ी हुई कीमतें सोमवार यानी 3 जून से लागू होंगी। GCMMF ने 4 जून को लोकसभा चुनावों के नतीजे आने से पहले ये महंगाई का झटका दिया है। हमारे सहयोगी CNBC TV18 के अनुसार, उत्पादन लागत बढ़ने के कारण अमूल दूध के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए गए है, जो 3 जून, 2024 से लागू होंगे। इनमें अमूल गोल्ड, अमूल ताजा और अमूल शक्ति शामिल हैं। अमूल ताज नाना पाउच को छोड़कर सभी दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। इस कदम से पूरे देश में दूध की कीमतों पर असर पड़ेगा।

फेडरेशन ने एक बयान के माध्यम से CNBC-TV18 को बताया कि दूध के ऑपरेशन और प्रोडक्शन की कुल लागत में वृद्धि के कारण कीमतों में वृद्धि की जा रही है। हमारे सदस्य संघों ने पिछले साल की तुलना में किसानों की कीमत में लगभग 6-8% की वृद्धि की है। GCMMF के अनुसार अमूल दूध और दूध उत्पादों के लिए उपभोक्ताओं द्वारा भुगतान किए गए प्रत्येक रुपये का लगभग 80 पैसा उत्पादकों को देता है।

एक बयान में कहा गया है, “कीमतों में संशोधन से हमारे दूध उत्पादकों को लाभकारी दूध की कीमतें बनाए रखने और उन्हें अधिक दूध उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।” इस बीच, Milma ब्रांड से फेमस केरल सहकारी दूध विपणन संघ (KCMMF) ने 1 जून को कहा कि वह राज्य के सहकारी डेयरी क्षेत्र को मजबूत करने और दूध उत्पादन में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के लिए एक बहुआयामी रणनीति पर काम कर रहा है।

मिल्मा के अध्यक्ष केएस मणि ने 1 जून को मनाए जाने वाले विश्व दूध दिवस के अवसर पर एक आर्टिकल में कहा कि उत्पादकता बढ़ाना और बढ़ी हुई इनपुट लागतों से बोझिल डेयरी किसानों का समर्थन करना इस प्रोसेस के प्रमुख घटक हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार दूध उत्पादन बढ़ाने और पूरी घरेलू मांग को पूरा करने के लिए कई प्रोजेक्ट को लागू कर रही है।

Source link

Most Popular

To Top