राजनीति

Amritpal Singh ने खडूर साहिब से चुनाव लड़कर मुकाबले को बनाया दिलचस्प, पंजाब में इसका क्या असर होगा?

Amritpal Singh

Creative Common

अमृतपाल जब जेल में हैं तो उनके पिता तरसेम सिंह और मां बलविंदर कौर उनके अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं। उनके पिता के मुताबिक, अमृतपाल के समर्थन में पंजाब भर से लोग खुद-ब-खुद आ रहे हैं। स्थानीय लोगों ने बताया कि वे पंजाब में जेल में बंद सिख नेता अमृतपाल सिंह का समर्थन क्यों करते हैं।

जेल में बंद सिख नेता अमृतपाल सिंह मौजूदा लोकसभा चुनाव में पंजाब की खडूर साहिब सीट से प्रबल दावेदार के रूप में उभर रहा है। ‘वारिस पंजाब दे’ संगठन के संस्थापक 30 वर्षीय अमृतपाल को पंजाब के अमृतसर के जल्लूपुर खेड़ा गांव में उनके घर से 2,700 किलोमीटर दूर हिरासत में लिया गया है। वह अपने नौ सहयोगियों के साथ 23 अप्रैल 2023 से असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद हैं। भारत सरकार ने अमृतपाल पर भारत विरोधी गतिविधियों का आरोप लगाया था। अमृतपाल जब जेल में हैं तो उनके पिता तरसेम सिंह और मां बलविंदर कौर उनके अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं। उनके पिता के मुताबिक, अमृतपाल के समर्थन में पंजाब भर से लोग खुद-ब-खुद आ रहे हैं।  स्थानीय लोगों ने बताया कि वे पंजाब में जेल में बंद सिख नेता अमृतपाल सिंह का समर्थन क्यों करते हैं। 

कई लोगों का कहना है कि अपने दम पर चुनाव लड़ रहे हैं। पारंपरिक पार्टियों के समर्थक पार्टी लाइनों से ऊपर उठकर चुनाव में अमृतपाल का समर्थन कर रहे हैं। अगर कोई सिख कविशरों (संगीतकारों) को सुनता है, जो विभिन्न प्रकार के धार्मिक संगीत प्रस्तुत करते हैं, तो तरसेम के शब्द सच प्रतीत होते हैं। हाल ही में, एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें एक रागी (धार्मिक गायक) गा रहा था खडूर साहिब के लोगों कृपया वोट करें। यरल हो रहे पंजाबी गाने ‘खालसा मैदान विच अऊ’ में लोगों से अमृतपाल के लिए वोट करने का आह्वान किया गया है।

सुखबीर सिंह बादल की पार्टी शिअद ने विरसा सिंह वल्टोहा को प्रत्याशी बनाया है। जबकि कांग्रेस ने मौजूदा सांसद जसवीर सिंह गिल का टिकट काट दिया है और खडूर साहिब में नए उम्मीदवार कुलबीर सिंह जीरा को मैदान में उतारा है। 2008 में परसीमन के बाद यहां 2009, 2014 और 2019 में लोकसभा चुनाव हुए और दो चुनाव में बादल की पार्टी शिअद ने जीत हासिल की। 2019 में कांग्रेस को जीत मिली. इससे पहले यह सीट तरनतारन का हिस्सा रही। परमीसन से ठीक पहले 2004 के चुनाव में भी शिअद को ही जीत मिली थी।  

अन्य न्यूज़

Source link

Most Popular

To Top