उद्योग/व्यापार

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन खरीदें सोना, मिट्टी के घड़े का करें दान, जानिए दान का महत्व

अपूर्वा तलणीकर

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का खास महत्व माना गया है। हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर अक्षय तृतीया पड़ती है। धार्मिक और पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक, अक्षय तृतीया के दिन शादी, सगाई, गृह प्रवेश और मुंडन समेत सभी तरह के मांगलिक काम बिना किसी मुहूर्त के किए जा सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि सतयुग और त्रेतायुग की शुरुआत अक्षय तृतीया से ही हुई थी। इस दिन ही द्वापर युग का अंत हुआ था। जिसके बाद कलयुग की शुरुआत हुई। अक्षय तृतीया को युगादि तिथि के नाम से भी जाना जाता है।

इस दिन बहुत से लोग सोना खरीदते हैं। इतना ही नहीं बहुत से लोग घर में नया सामान या नया घर और कार भी खरीदते हैं। लेकिन इसके साथ ही अगर हम इस दिन दान-पुण्य करते हैं तो उसका फल भी हमें मिलता है। आइये जानते हैं इस दिन क्या करना चाहिए  और क्या दान करना चाहिए?

अक्षय तृतीया के दिन घड़ा दान का महत्व

अक्षय तृतीया हिंदू धर्म का सबसे अहम त्योहार है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन हम जितना अधिक दान-पुण्य करते हैं, हमें उतना ही अधिक पुण्य और फल मिलता है। छत्रपती संभाजीनगर येथील गुरुजी उमेश कुलकर्णी के मुताबिक, अक्षय तृतीया के दिन कई योग एक साथ आते हैं। इस दिन आप मिट्टी का घड़ा भी दान कर सकते हैं। यह दान आप पुष्प, अक्षत (चावल) डालकर दे सकते हैं। यह दान देवताओं को भी दिया जाता है। यह दान उन लोगों को भी दिया जा सकता है जो आपके पूर्वज या पितर हों। कुलकर्णी का कहना है कि इस कुंभ दान का फल हमें मिलता है।

अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने का महत्व

अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने का काफी महत्व है। मौजूदा समय में सोना खरीदना आम आदमी की पहुंच से बाहर है। ऐसे में आप पीतल की कोई वस्तु भी खरीद सकते हैं। इस दिन नया घर, कार, मोबाइल या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान की भी खरीदारी कर सकते हैं। इस दिन पूरा दिन शुभ होता है। इसलिए बहुत से लोग घर खरीदते हैं और गन्ना खरीदते हैं। दस से बारह किलो चावल एक थैली में भरकर घर के किसी कोने में रख देना चाहिए। कुलकर्णी गुरुजी का कहना है कि इससे घर में अनाज सुरक्षित बना रहता है।

अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु की करें पूजा

अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की पूजा करना चाहिए। इसका भी फल मिलता है। श्रीस्फटिक यंत्र की भी पूजा करना चाहिए। उनका अभिषेक करने से भगवान की कृपा हमेशा बनी रहती है। गुरु कुलकर्णी का कहना है कि अगर आप यह सभी काम करते हैं तो आपको फायदा ही फायदा है।

डिस्क्लेमर – यहां दी गई जानकारी धार्मिक आस्था पर आधारित है। इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। हिंदी मंनीकंट्रोल इसकी गारंटी नहीं देता है।

Akshaya Tritiya 2024: ये है आज गोल्ड खरीदने का सबसे अच्छा मुहूर्त, अक्षय तृतीया के मौके का उठाएं फायदा

Source link

Most Popular

To Top