उद्योग/व्यापार

AIIMS राजकोटः PM मोदी 25 फरवरी को रखेंगे आधारशिला, 750 बेड के साथ होंगे सुपर-स्पेशियलिटी विभाग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अगले सप्ताह रविवार यानि 25 फरवरी को को गुजरात के राजकोट में एम्स (AIIMS Rajkot) की आधारशिला रखेंगे। एम्स राजकोट, उन कई नए एम्स (All India Institute of Medical Sciences) में से एक है जिन्हें स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) के तहत बनाया जा रहा है। PMSSY का लक्ष्य सस्ती और भरोसेमंद स्पेशलाइज्ड हेल्थ सर्विसेज की उपलब्धता में क्षेत्रीय असंतुलन को ठीक करना और देश में क्वालिटी मेडिकल एजुकेशन के लिए सुविधाओं को बढ़ाना है।

ANI की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एम्स राजकोट 750 बिस्तरों वाला अस्पताल होगा, जिसमें कई विशिष्टताओं के साथ-साथ सुपर-स्पेशियलिटी विभाग भी होंगे। इस अत्याधुनिक मेडिकल फैसिलिटी के निर्माण की लागत लगभग 1195 करोड़ रुपये आंकी गई है। इस अमाउंट में अत्याधुनिक मेडिकल इक्विपमेंट के प्रोविजन के लिए 185 करोड़ रुपये का आवंटन शामिल है।

7 दिन में 7 एम्स

केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि देश में 7 दिन के अंदर 7 नए एम्स चालू किए जाएंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इन 7 एम्स पर केंद्र की ओर से खर्च की गई कुल लागत 10000 करोड़ रुपये से अधिक आंकी गई है।

16 फरवरी को किया था AIIMS, रेवाड़ी का शिलान्यास

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार 16 फरवरी को हरियाणा में एम्स, रेवाड़ी की आधारशिला रखी। पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा, ‘एम्स रेवाड़ी का यह शिलान्यास समारोह, पब्लिक हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को प्राथमिकता देने और स्वास्थ्य क्षेत्र के समग्र विकास के माध्यम से नागरिक केंद्रित स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने की सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।’ पीएम ने आगे कहा कि एम्स रेवाड़ी न केवल हरियाणा की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करेगा बल्कि युवाओं के लिए नौकरियां भी पैदा करेगा और उन्हें मेडिकल एजुकेशन हासिल करने के अवसर भी प्रदान करेगा।

Source link

Most Popular

To Top