उद्योग/व्यापार

Aadhar Housing Finance के IPO को मिली 24.5 गुना अधिक बोली, ग्रे मार्केट दे रहा दमदार कमाई का संकेत

Aadhar Housing Finance IPO: आधार हाउसिंग फाइनेंस के 3,000 करोड़ रुपये के इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) को निवेशकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली। यह आईपीओ 10 मई को करीब 24.49 गुना अधिक सब्सक्रिप्शन के साथ बंद हुआ। कंपनी ने अपने आईपीओ के तहत 7 करोड़ शेयरों को बिक्री के लिए रखा था, जिसके बदले में उसे करीब 178 करोड़ शेयरों के लिए बोलियां मिलीं। कंपनी को सबसे अधिक बोली क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) से मिली, जिन्होंने अपने लिए आरक्षित शेयरों के हिस्से को 72.78 गुना सब्सक्राइब किया।

वहीं नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स ने अपने कोटे के शेयरों को 16.50 गुना सब्सक्राइब किया, जबकि रिटेल निवेशकों ने अपने कोटे के शेयरों को 2.46 गुना सब्सक्राइब किया।

Aadhar Housing Finance IPO GMP (ग्रे मार्केट प्रीमियम)

ग्रे मार्केट में आधार हाउसिंग फाइनेंस के शेयर फिलहाल 71 रुपये के प्रीमियम पर कारोबार कर रहे थे। इसका मतलब कि ग्रे मार्केट फिलहाल इस आईपीओ के इसके इश्यू प्राइस से 71 रुपये या करीब 22.5 फीसदी अधिक के प्रीमियम पर लिस्ट होने की उम्मीद है। बता दें कि ग्रे मार्केट, एक अनऑफिशियल प्लेटफॉर्म है, जहां स्टॉक मार्केट में लिस्टिंग से पहले शेयरों का कारोबार होता है। अधिकतर निवेशक लिस्टिंग प्राइस का एक अंदाजा पाने के लिए ग्रे मार्केट पर नजर रखते हैं। हालांकि, इस बात की गारंटी नहीं है कि ग्रे मार्केट का अनुमान सही साबित हो।

Aadhar Housing Finance IPO से जुड़ी डिटेल

आधार हाउसिंग फाइनेंस का आईपीओ 8 से 10 मई के बीच बोली के खुला था। इसके लिए कंपनी ने 300-315 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया था। कंपनी का इरादा IPO से 3,000 करोड़ रुपये जुटाने का है। इसमें 1,000 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू और करीब 2,000 करोड़ रुपये का शेयरधारकों की तरफ से फर फॉर सेल (OFS) शामिल हैं।

फिलहाल आधार हाउसिंग में बीसीपी टोप्को की 98.72 प्रतिशत हिस्सेदारी है और ICICI Bank की 1.18 प्रतिशत हिस्सेदारी है। BCP टोप्को Pte, ब्लैकस्टोन ग्रुप की सहयोगी फर्मों की ओर से मैनेज की जाने वाला एक फंड्स है। इसके शेयर आगामी 15 मई को BSE और NSE पर लिस्ट हो सकते हैं।

IPO के पैसों का कैसे होगा इस्तेमाल

कंपनी ने बताया कि वह नए शेयरों की बिक्री से मिली राशि में से 750 करोड़ रुपये का इस्तेमाल अपनी भविष्य की पूंजी जरूरतों को पूरा करने में करेगी। वहीं बाकी राशि का इस्तेमाल दूसरे सामान्य कॉरपोरेट उद्देश्य के लिए किया जाएगा। आधार हाउसिंग फाइनेंस के IPO के लिए ICICI Securities, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड, नोमुरा फाइनेंशियल एडवाइजरी एंड सिक्योरिटीज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड और SBI कैपिटल मार्केट्स, इस आईपीओ के लिए बुक-रनिंग लीड मैनेजर हैं।

यह भी पढ़ें- TBO Tek IPO: 13 मई को होगा शेयरों का अलॉटमेंट, ग्रे मार्केट से मिल रहा 58% मुनाफे का संकेत, चेक करें डिटेल्स

Source link

Most Popular

To Top