राजनीति

हार्ट अटैक से होने वाली मौतों और कोरोना वैक्सीन के बीच नहीं कोई कनेक्शन, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ICMR रिसर्च का दिया हवाला

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शनिवार को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) द्वारा किए गए एक अध्ययन का हवाला देते हुए कहा कि दिल के दौरे के लिए कोविड टीके जिम्मेदार नहीं हैं। एएनआई डायलॉग्स 2024 में बोलते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अगर आज किसी को स्ट्रोक होता है, तो उन्हें लगता है कि यह कोविड वैक्सीन के कारण है। आईसीएमआर ने एक विस्तृत अध्ययन किया है कि (कोविड) वैक्सीन दिल के दौरे के लिए जिम्मेदार नहीं है। एएनआई डायलॉग्स 2024-नेविगेटिंग इंडियाज़ हेल्थ सेक्टर में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया कहते हैं अगर आज किसी को स्ट्रोक होता है, तो उन्हें लगता है कि यह कोविड वैक्सीन के कारण है। आईसीएमआर ने एक विस्तृत अध्ययन किया है कि (कोविड) वैक्सीन है इसके लिए ज़िम्मेदार नहीं।

उन्होंने कहा कि दिल का दौरा पड़ने के कई कारण होते हैं जिनमें व्यक्ति की जीवनशैली, तंबाकू और शराब का सेवन आदि शामिल हैं। मनसुख मंडाविया ने कहा, कभी-कभी लोगों के बीच गलत सूचना फैल जाती है और कुछ समय के लिए एक धारणा बन जाती है। आईसीएमआर का अध्ययन, जिसने कोविड टीकों के कारण युवा वयस्कों में अचानक मृत्यु के बढ़ते जोखिम के बारे में चिंताओं को दूर किया, नवंबर 2023 में सामने आया। अध्ययन ने सुझाव दिया कि कोविड के बाद अस्पताल में भर्ती होना, अचानक मृत्यु का पारिवारिक इतिहास और कुछ जीवनशैली व्यवहार जैसे कारक अंतर्निहित कारण हो सकते हैं।

चिंताओं के विपरीत, अध्ययन में पाया गया कि कोविड वैक्सीन की दो खुराक से अस्पष्टीकृत अचानक मृत्यु की संभावना कम हो गई, जबकि एक खुराक से ऐसा नहीं हुआ। अध्ययन में यह भी स्वीकार किया गया कि कोविड-19 हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा सकता है, लेकिन उन मार्गों के बारे में समझ की कमी है जिनके माध्यम से वायरस अचानक मौतों का कारण बन सकता है। शोध में देश भर के 47 तृतीयक देखभाल अस्पतालों को शामिल किया गया, जिसमें 18-45 आयु वर्ग के स्पष्ट रूप से स्वस्थ व्यक्तियों पर ध्यान केंद्रित किया गया, जिनमें कोई ज्ञात स्वास्थ्य समस्या नहीं थी, जिनकी अक्टूबर 2021 और मार्च 2023 के बीच अप्रत्याशित रूप से मृत्यु हो गई।

Source link

Most Popular

To Top