राजनीति

नरेंद्र मोदी ने आज ही के दिन जीता था अपने सियासी करियर का पहला चुनाव, याद कर PM ने कही बड़ी बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ठीक 22 साल पहले 24 फरवरी को 2002 में पहली बार चुनाव नामांकन दाखिल करने का वीडियो साझा किया। पीएम मोदी ने कहा कि यह एक सुखद संयोग है कि वह दो दिनों के लिए गुजरात में हैं और एक कार्यक्रम में भाग लेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि यह सुखद संयोग है कि वह दो दिनों के लिए गुजरात में हैं और राजकोट में एक कार्यक्रम में शामिल होंगे जहां से उन्होंने अपने जीवन का पहला चुनाव लड़ा था। 

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि राजकोट का मेरे दिल में हमेशा एक विशेष स्थान रहेगा। यह इस शहर के लोग ही थे जिन्होंने मुझ पर विश्वास किया और मुझे पहली बार चुनावी जीत दिलाई। तब से मैंने सदैव जनता जनार्दन की आकांक्षाओं के साथ न्याय करने का काम किया है। उन्होंन कहा कि ये भी सुखद संयोग है कि आज और कल मैं गुजरात में रहूँगा और एक कार्यक्रम राजकोट में हो रहा है, जहाँ से 5 एम्स देश को समर्पित किये जायेंगे। वीडियो को मोदी आर्काइव द्वारा साझा किया गया था, जो एक मंच है जो अभिलेखीय चित्रों, वीडियो, ऑडियो रिकॉर्डिंग, पत्र, समाचार पत्र क्लिप और ऐसी अन्य सामग्री के माध्यम से पीएम मोदी की यात्रा का वर्णन करता है।

मोदी आर्काइव ने 2002 की क्लिप साझा करते हुए लिखा कि आज से ठीक 22 साल पहले 24 फरवरी 2002 को नरेंद्र मोदी ने पहली बार विधायक के तौर पर गुजरात विधानसभा में कदम रखा था. इस जीत ने न केवल गुजरात के लिए बल्कि भारत और दुनिया के लिए एक आशाजनक नए युग की शुरुआत की। महज चार महीने पहले, उन्होंने (मोदी ने) गुजरात में आए विनाशकारी भूकंप के बाद गुजरात के मुख्यमंत्री का पद संभाला था। नरेंद्र मोदी चुनावों के दौरान राजनीतिक प्रबंधन और पार्टी कैडर को एकजुट करने में कुशल थे। 1990 के दशक में भाजपा को राष्ट्रीय राजनीति की दिशा बदलने में मदद करने वाले कई नारे और चुनावी रणनीतियाँ मोदी की देन थीं।

पुरालेख ने आगे लिखा कि फिर भी, मोदी ने स्वयं अब तक कभी कोई लोकप्रिय चुनाव नहीं लड़ा है। लेकिन जब परीक्षण किया गया तो नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता हमेशा उनके साथ खड़ी रही। मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी 14,728 वोटों के सम्मानजनक अंतर से जीते। इस जीत ने उनके मुख्यमंत्री पद को वैधता प्रदान कर दी। नरेंद्र मोदी ने अपने जीवन का पहला चुनाव जीतने के बाद कहा था कि अंततः राजकोट ने मुझे अपना विधायक चुन लिया। मैंने राजकोट के लोगों से अनुरोध किया था कि वे मुझे कसकर पकड़ लें और जाने न दें, मुझे अग्नि परीक्षा दे दें। मुझे उम्मीद नहीं थी कि राजकोट के मतदाता मुझे डिस्टिंक्शन के साथ पास करा देंगे।

Source link

Most Popular

To Top