राजनीति

कांग्रेस ने आयकर विभाग पर 65 करोड़ रुपये जब्त करने के लगाए आरोप, अजय माकन बोले- हमें न्यायपालिका पर भरोसा

कांग्रेस ने बुधवार को दावा किया कि आयकर विभाग ने पार्टी के विभिन्न खातों से अलोकतांत्रिक तरीके से 65 करोड़ रुपये की राशि निकाले हैं। अजय माकन ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि कल, आयकर विभाग ने बैंकों को कांग्रेस, आईवाईसी और एनएसयूआई खातों से 65 करोड़ रुपये से अधिक – आईवाईसी और एनएसयूआई से 5 करोड़ रुपये और कांग्रेस से 60.25 करोड़ रुपये हस्तांतरित करने का आदेश दिया, जो कि भाजपा सरकार का एक चिंताजनक कदम है। 

अजय माकन ने आगे कहा कि क्या राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के लिए आयकर देना आम बात है? नहीं, क्या भाजपा आयकर देती है? नहीं, फिर कांग्रेस पार्टी को 210 करोड़ रुपये की अभूतपूर्व मांग का सामना क्यों करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि आज की आईटीएटी कार्यवाही के दौरान, हमने अपना मामला प्रस्तुत किया। सुनवाई कल भी जारी रहने वाली है। विचाराधीन धनराशि जमीनी स्तर के प्रयासों से जुटाई गई थी, जिसमें आईवाईसी और एनएसयूआई द्वारा क्राउड फंडिंग और सदस्यता अभियान शामिल थे।

माकन ने जानकारी देते हुए कहा कि जहां कांग्रेस के तीन बैंक खातों से डिमांड ड्राफ्ट के रूप में 60.25 करोड़ रुपये निकाले गए हैं, वहीं भारतीय युवा कांग्रेस के खातों से 5 करोड़ रुपये की राशि निकाली गई है। उन्होंने कहा कि बैंक ऑफ बड़ौदा, केजी मार्ग, कनॉट प्लेस शाखा से 17.65 करोड़ रुपये की राशि ली गई है; यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, कनॉट प्लेस शाखा से 41.85 करोड़ रुपये; और कांग्रेस पार्टी के पंजाब नेशनल बैंक खाते से 74.62 लाख रुपये, कुल 60.25 करोड़ रुपये। उन्होंने कहा कि यह स्थिति लोकतंत्र की स्थिति पर एक महत्वपूर्ण सवाल उठाती है। क्या यह खतरे में है? हमारी आशा अब न्यायपालिका पर है। 

कांग्रेस को उस समय झटका लगा जब 210 करोड़ रुपये की आयकर मांग के कारण शुक्रवार को उसके मुख्य बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए। हालाँकि, पार्टी को राहत मिली क्योंकि आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण ने उसे अगले सप्ताह की सुनवाई लंबित होने तक जमे हुए खातों को संचालित करने की अनुमति दे दी। यह निर्णय पार्टी के लिए एक राहत के रूप में आया, जिसमें कहा गया कि रोक ने उसकी राजनीतिक गतिविधियों को गंभीर रूप से प्रभावित किया है।

माकन, जिन्होंने शुरू में मीडिया को खाता फ्रीज के बारे में सूचित किया था, ने बताया कि ट्रिब्यूनल ने खातों पर 115 करोड़ रुपये का ग्रहणाधिकार लगाया है, जिससे पार्टी को इस राशि से अधिक धनराशि का उपयोग करने की अनुमति मिल गई है। ट्रिब्यूनल के समक्ष कांग्रेस का प्रतिनिधित्व करने वाले एक अन्य पार्टी नेता विवेक तन्खा ने चुनावी प्रक्रियाओं में पार्टी की भागीदारी के महत्व पर जोर दिया और खाता फ्रीज के खिलाफ तर्क दिया।

Source link

Most Popular

To Top