Uncategorized

यूएन प्रमुख ने रूसी राष्ट्रपति से कहा, यूक्रेन पर आक्रमण, यूएन चार्टर का उल्लंघन

यूएन प्रमुख ने रूसी राष्ट्रपति से कहा, यूक्रेन पर आक्रमण, यूएन चार्टर का उल्लंघन

उनकी बैठक रूस के कज़ान शहर में गुरूवार को हुई, जहाँ ‘ब्रिक्स’ समूह के देशों की शिखर बैठक आयोजित की गई थी.

यूएन के शीर्षतम अधिकारी ने शुक्रवार को सोशल मीडिया प्लैटफ़ॉर्म, X, पर अपने सन्देश में कहा कि रूसी नेता के साथ बैठक में उन्होंने इस आक्रमण के अवैध होने पर बल दिया था.

“मैंने शिखर बैठक के सत्र में जो बातें कही थी, उन्हें फिर से दोहराया.”

‘ब्रिक्स’ समूह को 2006 में ब्राज़ील, रूस, भारत और चीन ने वर्ष 2006 में स्थापित किया था, और दक्षिण अफ़्रीका 2010 में इस समूह का हिस्सा बना.

इसके बाद से इस समूह में अन्य देश भी शामिल हुए हैं, जोकि एक साथ मिलकर विश्व की क़रीब आधी आबादी का प्रतिनिधित्व करते हैं.

यूएन के शीर्षतम अधिकारी ने गुरूवार को बैठक को सम्बोधित करते हुए यूक्रेन में शान्ति की अहमियत पर बल दिया था – यूएन चार्टर, अन्तरराष्ट्रीय क़ानून और महासभा प्रस्तावों के अनुरूप न्यायसंगत शान्ति.

उन्होंने ज़ोर देकर कहा कि यूएन चार्टर के मूल्यों, क़ानून के राज के साथ-साथ सम्प्रभुता, राजनैतिक स्वाधीनता और देशों की क्षेत्रीय अखंडता को सर्वोपरि रखा जाना होगा.

रूस के राष्ट्रपति के साथ बैठक में, यूएन महासचिव ने काला सागर में सुरक्षित आवाजाही पर लक्षित एक समझौते के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया, जोकि वैश्विक खाद्य सुरक्षा के नज़रिये बहुत महत्वपूर्ण है.

यूएन महासचिव के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि काला सागर में आवाजाही के लिए यह मार्ग, यूक्रेन, रूसी महासंघ और विश्व में खाद्य व ऊर्जा सुरक्षा के लिए ज़रूरी है.

इसके मद्देनज़र, महासचिव गुटेरेश ने इस विषय में वार्ता जारी रखने का समर्थन किया और तुर्कीये द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की.

फ़रवरी 2022 में यूक्रेन पर रूसी सैन्य बलों के आक्रमण के बाद से ही, यूक्रेन व अन्य बन्दरगाहों से काला सागर के ज़रिये अनाज व अन्य कृषि उत्पादों और उर्वरक का परिवहन प्रभावित हुआ है, जिससे खाद्य सुरक्षा पर जोखिम बढ़ा है और क़ीमतों में उछाल आया है.

यूएन और तुर्कीये के प्रयासों के फलस्वरूप, ‘काला सागर अनाज पहल’ पर सहमति बनी थी. साथ ही, रूस और यूएन के बीच भी समझौता हुआ था, जोकि महत्वपूर्ण वस्तुओं के व्यापार को जारी रखने के लिए अहम था.

इस पहल की अवधि को दो बार बढ़ाया भी गया, मगर फिर यह 17 जुलाई 2023 को समाप्त हो गई, जिससे व्यापार मार्ग पर असर हुआ है.

शुक्रवार को न्यूयॉर्क में पत्रकारों ने अन्तरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय द्वारा रूसी राष्ट्रपति के विरुद्ध वॉरन्ट जारी किए जाने के बावजूद, महासचिव की रूसी राष्ट्रपति के साथ मुलाक़ात पर सवाल किए.

उप प्रवक्ता फ़रहान हक़ ने कहा कि यूएन अधिकारियों और अभियोग का सामना करने वाले व्यक्तियों के बीच कोई भी सम्पर्क, पूर्ण रूप से आवश्यकताओं पर आधारित है.

उन्होंने ध्यान दिलाया कि यूक्रेन में युद्ध से उपजी चिन्ताओं और काला सागर में सुरक्षित आवाजाही कुछ ऐसे विषय हैं, हमें जिनसे निपटना है.

और इन्हीं वजहों से यह बैठक हुई, जोकि कामकाज सम्बन्धी ज़रूरतों के तहत हुई, जब आपको अभियोग का सामना करने वाले व्यक्ति के साथ भी काम करना होता है.

Source link

Most Popular

To Top