Uncategorized

प्रकृति के साथ समरसता स्थापित करने पर केन्द्रित जैवविविधता सम्मेलन (COP16)

प्रकृति के साथ समरसता स्थापित करने पर केन्द्रित जैवविविधता सम्मेलन (COP16)

जैवविविधता की दृष्टि से विश्व के अग्रणी देशों में शुमार कोलम्बिया में यह सम्मेलन आधिकारिक रूप से सोमवार, 21 अक्टूबर को आरम्भ हुआ है. 

यूएन के शीर्षतम अधिकारी एंतोनियो गुटेरेश ने उदघाटन समारोह को, रविवार शाम को एक वीडियो सन्देश के ज़रिए सम्बोधित किया.

देशों की सरकारों के प्रतिनिधि, पर्यावरण कार्यकर्ता और आदिवासी समूह, अगले दो सप्ताह तक जैवविविधता संरक्षण से जुड़ी वैश्विक चुनौतियो पर चर्चा करेंगे.

‘जैविक विविधता पर यूएन सन्धि के सम्बद्ध पक्षों की 16वीं बैठक’ (16th meeting of the Conference of Parties to the UN Convention on Biological Diversity) को, संक्षिप्त में CBD COP16 भी कहा जाता है.

वर्ष 2022 के बाद यह पहली बार है जब इस अहम मुद्दे पर विश्व भर से प्रतिनिधि यहाँ एकत्र हो रहे हैं. 

उसी वर्ष ऐतिहासिक मॉन्ट्रियाल-कुनमिंग वैश्विक फ़्रेमवर्क पर देशों ने सहमति जताई थी, जिसे जैवविविधता संरक्षण के लिए एक अहम पड़ाव माना जाता है.

महासचिव ने कहा कि यह फ़्रेमवर्क वास्तविकता पर तैयार ज़मीन पर आधारित है, ताकि मानवता को बचाया जा सके, प्रकृति फल-फूल सके. 

इसमें पृथ्वी व पारिस्थितिकी तंत्रों के साथ अपने सम्बन्धों को नए सिरे से गढ़ने का वादा किया गया है.

लक्ष्यों से दूर

यूएन प्रमुख ने सचेत किया कि फ़िलहाल दुनिया, जैवविविधता संरक्षण के लिए किए गए वादों से दूर है, और इसलिए यह ज़रूरी है कि इस वर्ष कॉप बैठक में शब्दों को अमली जामा पहनाया जाए.

इसके लिए, देशों को अपनी राष्ट्रीय योजनाएँ प्रस्तुत करनी होंगी, जोकि मॉन्ट्रियाल-कुनमिंग फ़्रेमवर्क में निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप हों.

साथ ही, निगरानी व पारदर्शिता फ़्रेमवर्क को मज़बूत करने पर सहमति बनानी होगी और विकासशील देशों के लिए वित्त पोषण व समर्थन बढ़ाने के वादों को पूरा करना होगा.

यूएन प्रमुख ने कहा कि वैश्विक जैवविविधता फ़्रेमवर्क के लिए ठोस निवेश सुनिश्चित किए जाने की ज़रूरत है और अपने लक्ष्यों को पूरा करने के इरादे से सार्वजनिक व निजी स्तर पर वित्तीय संसाधनों की लामबन्दी आवश्यक है.

महासचिव गुटेरेश ने ज़ोर देकर कहा कि दुनिया के विकासशील देशों को लूटा जा रहा है और उनकी असाधारण सम्पदा से जो वैज्ञानिक खोज व आर्थिक प्रगति हासिल की जा रही है, उसका फ़ायदा अन्य को हो रहा है.

इसके मद्देनज़र, उन्होंने ध्यान दिलाया कि प्रकृति से मुनाफ़ा कमाने वाले लोगों को उसके संरक्षण व पुनर्बहाली में योगदान देना होगा.

आमजन का सम्मेलन

यूएन प्रमुख ने कहा कि कॉप16 बैठक के लिए समाज के सभी वर्गों को साथ लेकर चलना होगा, और इसके ज़रिए आदिवासी जन व स्थानीय समुदायों को मज़बूत करना होगा.

उन्होंने इन समुदायों को वैश्विक जैवविविधता के सबसे बड़े संरक्षक क़रार दिया, जो उनके अनुसार सतत जीवन शैली की अगुवाई कर रहे हैं.

महासचिव के अनुसार, उनके ज्ञान व प्रबन्धन को, जैवविविधता कार्रवाई के हर स्तर पर केन्द्र में रखा जाना होगा.

उन्होंने कहा कि क्षरण का शिकार हो रही पृथ्वी पर मानवता को बचाने के लिए हमारे पास एक योजना है, और कॉप के समापन पर यह देखना होगा कि प्रतिनिधियों ने अपने कार्य को किस तरह से पूरा किया है.

Source link

Most Popular

To Top