Uncategorized

दक्षिणी लेबनान: यूएन शान्तिरक्षा मिशन की चौकी, फिर से हमले की चपेट में

दक्षिणी लेबनान: यूएन शान्तिरक्षा मिशन की चौकी, फिर से हमले की चपेट में

संयुक्त राष्ट्र अन्तरिम बल के अनुसार बुधवार तड़के, काफ़ेर केला इलाक़े में तैनात यूएन शान्तिरक्षकों ने इसराइली सेना द्वारा मरकावा टैंक से UNIFIL के एक निगरानी टावर पर गोलाबारी करते हुए देखा.

इस घटना में दो कैमरा बर्बाद हो गए और टावर भी क्षतिग्रस्त हो गया. यूएन मिशन ने क्षोभ जताया कि एक बार फिर से, “हम UNIFIL के ठिकानों पर प्रत्यक्ष तौर पर, सम्भवत: जानबूझकर की गई गोलाबारी देखते हैं.”

यूएन मिशन ने इसराइली सैन्य बलों और सभी सम्बद्ध पक्षों को उनके दायित्व के प्रति ध्यान दिलाया है, ताकि यूएन कर्मचारियों व सम्पत्ति की सुरक्षा की जा सके.

बुधवार की घटना से पहले भी, पिछले कुछ दिनों में गोलाबारी की ऐसी घटनाएँ हुई हैं, जिनमें अब तक पाँच शान्तिरक्षकों के घायल होने की ख़बर है.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव समेत यूएन के शीर्ष अधिकारियों ने लेबनान में मौजूदा हालात पर गहरी चिन्ता व्यक्त की है, और दोहराया है कि यूएन परिसर का सदैव, बिना किसी अपवाद के सम्मान किया जाना होगा.

उन्होंने ज़ोर देकर कहा है कि यूएन शान्तिरक्षकों के विरुद्ध हमले, अन्तरराष्ट्रीय क़ानून का उल्लंघन हैं और उन्हें युद्ध अपराध की श्रेणी में रखा जा सकता है.

सुरक्षा परिषद ने सौंपा दायित्व

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा स्थापित UNIFIL मिशन का दायित्व, इसराइल और हिज़बुल्लाह गुट के बीच लड़ाई पर विराम की निगरानी करना, दक्षिणी लेबनान से इसराइली सैनिकों की वापसी सुनिश्चित करना और इस क्षेत्र में लेबनान सरकार की राजसत्ता को बहाल करना है.

यूएन मिशन के प्रवक्ता ने स्पष्ट किया है कि कठिन हालात और शान्तिरक्षकों की सुरक्षा व कल्याण को उपजे ख़तरों के बावजूद, UNIFIL अपने शासनादेश (mandate) को निभाने के लिए प्रतिबद्ध है.

प्रवक्ता एंड्रिया टेनेन्टी ने यूएन न्यूज़ के साथ एक ख़ास बातचीत में बताया कि यूएन शान्तिरक्षक, हालात की निरन्तर निगरानी कर रहे हैं और सुरक्षा परिषद को अवगत करा रहे हैं.

इसके साथ ही, लेबनान में लाखों ज़रूरतमन्दों तक मानवीय सहायता सुनिश्चित करने और क्षेत्र में प्रभावित परिवारों को राहत देने के इरादे से प्रयास किए जा रहे हैं.

भीषण गोलाबारी

इस बीच, लेबनान और इसराइल को अलग करने वाली रेखा, ‘ब्लू लाइन’ के इर्दगिर्द और उससे परे, पिछले 24 घंटों में भीषण गोलाबारी होने की ख़बर है.

यूएन प्रवक्ता स्तेफ़ान दुजैरिक ने बुधवार को बताया कि UNIFIL  ने ब्लू लाइन पर अभी तक 58 उल्लंघन मामलों में जानकारी जुटाई है. पिछले वर्ष 8 अक्टूबर के बाद से यह पहली बार है जब 24 घंटे की अवधि में इतनी बड़ी संख्या में ये मामले सामने आए हैं.

यूएन प्रवक्ता का कहना है कि यूएन शान्तिरक्षकों के ठिकानों के पास से की गई गोलीबारी में कुछ इलाक़ों में यूएन उपकरणों व केन्द्रों को नुक़सान पहुँचा है.

इन घटनाओं में किसी शान्तिरक्षक के घायल होने का समाचार नहीं है, मगर उनके लिए जोखिम बना हुआ है. इसके मद्देनज़र, यूएन शान्तिरक्षकों की सुरक्षा व सलामती सुनिश्चित किए जाने का आग्रह किया गया है. 

Source link

Most Popular

To Top