Uncategorized

संयुक्त राष्ट्र में विश्व (और भविष्य) को लेकर क्या हलचल है?

22 से 30 सितम्बर के इस सप्ताह की गहमागहमी के बारे में, आपके जानने योग्य कुछ अहम जानकारी:

भविष्य की शिखर बैठक: अगर दुनिया अपने वादे निभा पाए, तो उससे क्या फ़ायदा होगा?

यह दुनिया कैसी नज़र आएगी, अगर विश्व नेता, सतत विकास लक्ष्यों के तहत अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर अपनाए गए लक्ष्यों को लागू कर पाए? भविष्य उत्कृष्ट नज़र आएगा: भुखमरी नहीं, ग़रीबी नहीं, प्रदूषण नहीं, स्वच्छ वायु एवं जल, लैंगिक समानता, परमाणु-मुक्त तथा टकरावों का समाधान बमों की बजाय कूटनीति से.

भविष्य की शिखर बैठक के एजेंडे में यही लक्ष्य हासिल करना शामिल है, जिसका केन्द्रीय समारोह उच्च-स्तरीय सप्ताह के दौरान सम्पन्न होगा. 22 एवं 23 सितम्बर 2024 को, विश्व नेता, नागरिक समाज व विशेषज्ञ, साथ मिलकर प्रमुख समस्याओं की बात करेंगे. 

सम्मेलन में अपनाए जाने वाले भविष्य के समझौते में बढ़ते समुद्री स्तर से लेकर भुखमरी ख़त्म करने जैसी कई समस्याओं से निपटने की कोशिश होगी.

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

ब्राज़ील के रियो डी जनेरियो शहर में, एक वैज्ञानिक, रोबोट पर काम करते हुए.

सम्मेलन कार्रवाई दिवस

यूएन महासचिव ने एंतोनियो गुटेरेश ने, इस वैश्विक आयोजन को गति देने के लिए, 20 एवं 21 सितम्बर को भविष्य सम्मेलन का कार्रवाई दिवस बुलाया है.

युवजन, सदस्य देशों के प्रतिनिधि, नागरिक समाज व विशेषज्ञ, एकत्रित होकर अपने सफलता के उदाहरणों की जानकारी आपस में बाँटेगे और चुनौतियों व इसकी थीम को उजागर करते हुए उनकी बात करेंगे – सर्वजन के लिए बेहतर डिजिटल, शान्तिपूर्णसततभविष्य हेतु – और बहुपक्षवाद के अगले ऐसे अध्ययाय का मार्ग प्रशस्त करेंगे, जो अधिक समावेशी व परस्पर जुड़ा हो.

कार्रवाई के दिनों के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

जलवायु परिवर्तन के प्रभावों में समुद्रों का बढ़ता जल स्तर भी प्रमुख है.

बढ़ते समुद्री स्तर से निपटने के प्रयास

25 सिम्बर को समुद्री स्तर में बढ़ोत्तरी के तात्कालिक व बढ़ते ख़तरे से निपटने के लिए होने वाली उच्च-स्तरीय बैठक में विश्व नेता व हितधारक भाग लेंगे.

जैसाकि संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने पिछले महीने टोंगा में आयोजित प्रशान्त द्वीपों के फ़ोरम की यात्रा के दौरान कहा था, जलवायु परिवर्तन के विनाश से ग्रह को बचाने का “रास्ता दिखाने के लिए, दुनिया को आपके नेतृत्व की ज़रूरत है.”

इस बैठक में, आम सहमति बनाने, राजनैतिक नेतृत्व जुटाने और चुनौतियों से निपटने के लिए, अन्तरराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने पर ध्यान केन्द्रीत किया जाएगा, जिससे लघु द्वीपीय विकासशील देशों व निचले तटीय स्तरों पर रहने वाले लोगों समेत, सर्वजन के लिए एक सहनसक्षम एवं सतत भविष्य का निर्माण किया जा सके.

जलवायु परिवर्तन के परिणामों पर अधिक जानकारी के लिए यहाँ, तथा उच्च-स्तरीय बैठक पर जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

क्या होगा जब एंटीबायोटिक्स असर करना बन्द कर देंगी?

केन्या में दवा-प्रतिरोधी बैक्टीरिया पर शोध के हिस्से के रूप में चिकन के नमूनों का विश्लेषण किया जा रहा है.

यही वो सवाल है जिस पर विश्व भर के नेता 26 सितम्बर को एंटीमाइक्रोबियल प्रतिरोध (AMR) के जोखिम पर विचार-विमर्श करेंगे. हर साल इस कारणे 10 लाख लोगों की जान चली जाती है.

इस बैठक को देखें व सुनें, जिसमें देश व हितधारक इस रोकथाम योग्य समस्या के बढ़ते ख़तरे से निपटने के लिए, अपने प्रयासों को नवीनीकृत करने व प्रगति में तेज़ी लाने के बारे में बात करेंगे.

उच्च-स्तरीय बैठक के बारे में जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

परमाणु-हथियारों से मुक्त दुनिया की ओर बढ़ते क़दम

नवम्बर 2023 में, न्यूयॉर्क में परमाणु निरस्त्रीकरण की मांग कर रहे प्रदर्शनकारी.

26 सितम्बर को महासभा, परमाणु हथियारों के पूर्ण उन्मूलन पर अन्तरराष्ट्रीय दिवस के लिए अपनी उच्च-स्तरीय बैठक बुलाएगी.

इस उच्च-स्तरीय वार्षिक बैठक में, परमाणु बम एवं परीक्षण विस्फोटों से प्रभावित देशों समेत, सभी देशों की सुनवाई करते हुए, अन्तरराष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है.

अधिक जानकारी यहाँ दी गई है.

ग़ाज़ा में अक्टूबर (2023) से इसराइल की भीषण बमबारी में 40 हज़ार से अधिक लोग मारे गए हैं और अधिकतर आबादी विस्थापित हुई है.

फ़लस्तीन पर ध्यान केन्द्रित

ग़ाज़ा में युद्ध के मद्देनज़र, उच्च स्तरीय सप्ताह के दौरान फ़लस्तीनियों पर ध्यान केन्द्रित करते हुए दो कार्यक्रम आयोजित किए जाएँगे.

25 सितम्बर को इसराइल के क़ब्ज़े वाले फ़लस्तीनी क्षेत्र – ग़ाज़ा एवं पश्चिमी तट में, शिक्षा पर एक उच्च स्तरीय बैठक की योजना बनाई गई है, जिसे फ़लस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र सहायता एजेंसी, UNRWA और संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों UNESCO और UNICEF के साथ-साथ Education Cannot Wait आयोजित करेंगी.  

इसमें UNRWA प्रमुख, फ़िलिपे लज़ारिनी और ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री गॉर्डन ब्राउन मुख्य भाषण देंगे.

26 सितम्बर को फ़लस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत एजेंसी UNRWA को समर्थन देने के मुद्दे पर एक उच्च स्तरीय बैठक होगी, जहाँ महासचिव द्वारा प्रारम्भिक टिप्पणी दिए जाने की सम्भावना है.

UNGA78 में महासभा की वार्षिक बहस का उद्घाटन भाषण देते, यूएन महासचिव एंतोनियो गुटेरेश.

जनरल डिबेट: विश्व नेताओं की पंचायत

UNGA79 के अध्यक्ष कैमरून के फ़िलेमॉन यैंग,  24 सितम्बर को इस विश्व पंचायत की वार्षिक जनरल डिबेट की शुरुआत करेंगे. 

जनरल डिबेट में विश्व नेता इस वर्ष की थीम पर अपना राष्ट्रीय दृष्टिकोण पेश करेंगे: कोई भी पीछे न छूट जाए: साथ मिलकर शान्ति की उन्नति के लिए कार्रवाई करना, वर्तमान एवं भावी पीढ़ियों के लिए सतत विकास और मानवीय गरिमा.

24 से 28 सितम्बर तक और 30 सितम्बर को, संयुक्त राष्ट्र के 193 सदस्य देशों के उच्च-स्तरीय प्रतिनिधि, शान्ति, सुरक्षा एवं सतत विकास को आगे बढ़ाने के लिए वैश्विक चुनौतियों के समाधान तलाशने के लिए महासभा के हॉल में भाषण देंगे.

जनरल डिबेट पर जानकारी यहाँ उपलब्ध है.

सतत विकास लक्ष्यों का ककहरा

UNGA79, 17 सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) की दिशा में प्रगति तेज़ करने के वैश्विक प्रयास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर भी माना जा रहा है.

23 से 27 सितम्बर तक चलने वाले एसडीजी मीडिया ज़ोन में, दुनिया भर के युवाओं, विशेषज्ञों और मशहूर हस्तियों के साथ उन वैश्विक मुद्दों पर गहन साक्षात्कार और सxवाद होंगे, जो हर जगह के लोगों के लिए अहमियत रखते हैं.

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

नेताओं का सम्मेलन

24 सितम्बर को न्यूयॉर्क के जेविट्स सेंटर नॉर्थ में यूएन ग्लोबल कॉम्पैक्ट पर दिनभर चलने वाले ‘लीडर्स सम्मेलन’, 2030 एजेंडा के लिए निजी क्षेत्र के योगदान को बढ़ाने के लिए आवश्यक औज़ार, नैटवर्क, ज्ञान एवं प्रेरणा प्रदान करने पर केन्द्रित होगा.

इसके मुख्य वक्ताओं की सूची में पुरस्कार विजेता अभिनेता एवं संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) के सदभावना राजदूत डॉन शिएडल, और फ़्यूचर टुडे इंस्टीट्यूट के संस्थापक व सीईओ, एमी वेब तथा यूएन ग्लोबल कॉम्पैक्ट के सहायक महासचिव सैंडा ओकिआम्बो शामिल हैं.

इस आयोजन के बारे में अधिक जानकारी यहाँ मिलेगी.

1979 में न्यूयॉर्क शहर में संयुक्त राष्ट्र सचिवालय के सामने सड़क पर लगा एक चिन्ह. (फ़ाइल)

 

Source link

Most Popular

To Top