विश्व

गोलान पहाड़ियों में रॉकेट हमले और उसमें 12 लोगों की मौत की निन्दा

गोलान पहाड़ियों में रॉकेट हमले और उसमें 12 लोगों की मौत की निन्दा

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्तेफ़ान दुजैरिक द्वारा रविवार को जारी एक वक्तव्य में कहा गया है कि यूएन प्रमुख एंतोनियो गुटेरेश ने, इसराइल द्वारा क़ाबिज़ गोलान के मज़दाल शम्स इलाक़े के द्रूज़ गाँव में हुए इस हमले में 12 आम लोगों की मौत की निन्दा की है और मृतकों के परिवारों के साथ गहरी संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना भी की है.

प्रवक्ता द्वारा जारी वक्तव्य में कहा गया है, “आम लोगों, विशेष रूप में बच्चों पर, क्षेत्र में भीषण और अभिशाप बन चुकी हिंसा का बोझ नहीं पड़ना चाहिए.

वक्तव्य में कहा गया है कि यूएन महासचिव ने सभी पक्षों से अधिकतम संयम बरतने का आहवान किया है और सभी पक्षों से तनाव और हिंसा को और अधिक भड़कने से बचने की अपनी पुकार एक बार फिर दोहराई है.

वक्तव्य के अनुसार, “ब्लू लाइन के दोनों तरफ़ गोलीबारी व युद्धक गतिविधियाँ तत्काल रोकी जानी होंगी. सभी पक्षों को अन्तरराष्ट्रीय क़ानून के तहत अपनी ज़िम्मेदारियाँ निभानी होंगी.”

वक्तव्य में यूएन प्रमुख ने कहा है कि सभी पक्षों को सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव संख्या – 1701 पर पूर्ण अमल करने के लिए तत्काल फिर से पूरी प्रतिबद्धता दिखानी होगी और तमाम युद्धक गतिविधियाँ तुरन्त रोकनी होंगी.

सुरक्षा परिषद का प्रस्ताव 1701 वर्ष 2006 में पारित हुआ था जिसका उद्देश्य, उस वर्ष इसराइल और हिज़बुल्लाह के बीच यु्दध को ख़त्म कराना था.

प्रस्ताव में युद्धक गतिविधियों को रोकने, लेबनान से इसराइली सेनाओं को हटाए जाने और असैन्य क्षेत्र स्थापित किए जाने का भी आहवान किया गया है.

मध्य पूर्व के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत टोर वैनेसलैंड ने भी, सोशल मीडिया मंच पर, गोलान में रॉकेट हमले की तीखी निन्दा करते हुए, आगाह किया है कि क्षेत्र, पूर्ण युद्ध भड़कने के बिल्कुल नज़दीक है.

उन्होंने कहा है, “दुनिया और यह क्षेत्र एक अन्य खुले युद्ध का बोझ वहन नहीं कर सकता है. मैं सभी पक्षों से अधिकतम संयम बरतने का आग्रह करता हूँ. ब्लू लाइन के पास रॉकेट हमले तुरन्त रोके जाने होंगे.”

लेबनान में संयुक्त राष्ट्र की विशेष संयोजक जिनीन हैनिस प्लैश्शार्च व देश में मौजूद यूएन अन्तरिम बल (UNIFIL) के फ़ोर्स कमांडर लैफ़्टिनैंट जनरल अरोल्डो लज़ारो ने भी शनिवार को एक संयुक्त वक्तव्य में, इन रॉकेट हमलों की निन्दा की.

उन्होंने कहा, “हम मज़दाल शम्स में आम लोगों की मौत की निन्दा करते हैं, जिनमें बच्चे व किशोर भी हैं. आम लोगों की हर समय हिफ़ाज़त की जानी होगी.”

लेबनान में संयुक्त राष्ट्र के इन दोनों अधिकारियों ने, सभी पक्षों से अधिकतम संयम बरतने और निरन्तर जारी भारी गोलीबारी को तुरन्त रोके जाने का आहवान किया है.

इन अधिकारियों ने आशंका व्यक्त की है कि इस गोलीबारी से एक ऐसा बड़ा टकराव भड़क सकता है जो पूरे क्षेत्र को एक ऐसी आपदा की चपेट में धकेल देगा, जिसकी कल्पना करना कठिन है.

Source link

Most Popular

To Top