Uncategorized

यूएन झरोखा: बीबीसी के पुरोधा प्रसारक, धुरन्धर जलवायु पैरोकार, और यूएन पृथ्वी चैम्पियन

यूएन झरोखा: बीबीसी के पुरोधा प्रसारक, धुरन्धर जलवायु पैरोकार, और यूएन पृथ्वी चैम्पियन

सर डेविड ऐटेनबरा ने संयुक्त राष्ट्र के साथ एक इंटरव्यू में कहा था, “हमें यह महसूस करना होगा कि हम सभी, इस एक ग्रह के नागरिक हैं क्योंकि अगर हम ऐसा नहीं करते हैं तो, हम समस्याएँ नहीं सुलझांगे.”

सर डेविड ऐटेनबरा ने बीबीसी के साथ, 70 वर्षों से भी अधिक समय तक काम किया है और प्राकृतिक इतिहास के इस पुरोधा प्रसारक की उम्र, अभी पिछले महीने (मई 2024) 98 वर्ष हुई है. उन्होंने पृथ्वी पर बेहद दुर्लभ माने जाने वाले स्थानों को, करोड़ों लोगों के घरों व दिलों तक पहुँचाया. 

इस दौरान उन्होंने 1950 में Zoo Quest कार्यक्रम से शुरुआत करके, वर्ष 2020 में Planet  Earth तक का सफ़र तय किया है और ये कार्यक्रम असीम लोकप्रिय रहे हैं.

सर डेविड ऐटेनबरा ने वर्ष 2021 में स्विट्ज़रलैंड के ग्लासगो में उच्चस्तरीय यूएन जलवायु सम्मेलन – कॉप26 में, जलवायु स्थिति के बारे में, विश्व नेताओं के सामने, सिहरन पैदा करने वाला भाषण दिया था. इसमें उनके पीछे लगे टैलीविज़न पर्दों पर चौंका देने वाली और रौंगटे खड़े कर देने वाली तस्वीरें दिखाई गई थीं. 

उन तस्वीरों को सिल्वरबैक फ़िल्म्स ने तैयार का था. ये एक ऐसी कम्पनी है जिसने सर डेविड ऐटेनबरा के साथ, प्रकृति के इतिहास पर बहुत सारे वृत्तचित्र (Documentaries) बनाने के लिए, काम किया है.

सर डेविड ऐटेनबरा का पूरा भाषण यहाँ देखा जा सकता है:

सर डेविड ऐटेनबरा पर्या वरण की स्थिति पर कॉप26 सम्मेलन में एक प्रखर सन्देश दिया था.

“मेरे जीवनकाल में, मैने एक भयावह पतन देखा है. आप अपने जीवन में, एक आश्चर्यजनक पुनर्बहाली देख सकते हैं और देखनी चाहिए, देवियों और सज्जनों, प्रतिनिधि गण, महामहिम गण. यही वजह है कि दुनिया आपकी तरफ़ देख रही है और जिसके लिए आप सब यहाँ एकत्र हैं.”

सर डेविड ऐटेनबरा के अधिकतर काम में, प्राकृतिक दुनिया के आश्चर्यों और उन्हें किस तरह संरक्षित किया जाए, इस बारे में ध्यान दिया गया है. उनके कार्यक्रमों में विषय की बहुत गहराई से जाँच-पड़ताल करने वाली सामग्री होती है जिसमें तेज़ी से बदलती पृथ्वी, जैव विविधता की बहाली से लेकर प्राकृतिक स्थलों को सहेजने और जलवायु परिवर्तन के साथ अनुकूलन करने, व मानव गतिविधियों से पर्यावरण पर प्रभाव जैसे विषय शामिल होते हैं.

सर डेविड ऐटेनबरा का, एक जीव विज्ञानी से एक जलवायु कार्यकर्ता बन जाने का सफ़र यहाँ देखें:

वर्ष 2022 में, संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) ने सर डेविड ऐटेनबरा को, वैश्विक पर्यावरण आन्दोलन में उनकी पैरोकारी को मान्यता देते हुए, पृथ्वी चैम्पियन (Champions of the Earth Lifetime Achievement Award) से सम्मानित किया था.

UNEP की कार्यकारी निदेशक इन्गेर ऐंडरसन ने सर डेविड ऐटेनबरा को उस समय इस पुरस्कार से सम्मानित किए जाते समय कहा था, “अगर हमें जलवायु व जैवविविधता आपदाओं को टालने और प्रदूषित पारिस्थितिकियों को साफ़ करने की कोई सम्भावना नज़र आती है तो इसलिए कि हम में से करोड़ों लोग उस पृथ्वी से प्रेम करने लगे, जिसकी अदभुत झाँकियाँ और दुर्लभ इलाक़े, हमें सर डेविड ऐटेनबरा ने टैलीविज़न पर दिखाए.”

एकजुट कार्रवाई से सुलझा सकते हैं समस्याएँ

सर डेविड ऐटेनबरा ने यह सम्मान स्वीकार करते हुए याद किया था कि 50 वर्ष पहले, व्हेल मछलियाँ, दुनिया भर में विलुप्ति के कगार पर पहुँच गई थीं.

उन्होंने कहा था, “फिर लोग एकगुट हुए, और अब समुद्र में इतनी बड़ी संख्या में व्हेल मछलियाँ हैं, जितनी मानव जाति ने शायद ही अपने इतिहास में देखी होंगी.”

“अगर हम एकजुट होकर कार्रवाई करें, तो इन समस्याओं को सुलझा सकते हैं.”

ब्रिटेन के प्रसिद्ध फ़िल्म निर्माता-निर्देशक और अभिनेता लॉर्ड रिचर्ड ऐटेनबरा, गाँधी फ़िल्म बनाकर भी ख़ासे मशहूर हुए थे. सर डेविड ऐटेनबरा उनके छोटे भाई थे.

ब्रिटेन के प्रसिद्ध फ़िल्म निर्माता-निर्देशक और अभिनेता लॉर्ड रिचर्ड ऐटेनबरा, गाँधी फ़िल्म बनाकर भी ख़ासे मशहूर हुए थे. सर डेविड ऐटेनबरा उनके छोटे भाई थे.

इस पटकथा में उस समय तब कुछ बदलाव आया जब, आमतौर पर सवाल पूछने वाले सर डेविड ऐटेनबरा, सवालों के जवाब देने की भूमिका में आ गए और उन्होंने UNEP मुखिया इन्गेर ऐंडरसन के सवालों के जवाब दिए.

सवाल-जवाब के उस दिलचस्प और अदभुत दौर को, यूएन वीडियो के ख़ज़ाने में यहाँ देखा जा सकता है.

सगे भाई से प्रतिद्वन्द्विता

वर्ष 1987 में, संयुक्त राष्ट्र बाल कोष – UNICEF) ने उनके बड़े भाई रिचर्ड ऐटेनबरा को, अपना सदभावना दूत नियुक्त किया था.

लॉर्ड रिचर्ड ऐटेनबरा (1923-2014) एक अभिनेता, फ़िल्म निर्माता और निर्देशक थे.

रिचर्ड, दरअसल महात्मा गाँधी पर बनी फ़िल्म गाँधी की, भारत में शूटिंग के दौरान, यूनीसेफ़ के कार्यक्रमों से वाक़िफ़ हुए. 

इस दौरान उन्होंने इस फ़िल्म के विशेष प्रदर्शन के ज़रिए, यूनीसेफ़ के लिए लगभग दस लाख डॉलर की रक़म एकत्र कराई थी.

रिचर्ड ऐटेनबरा ने, वर्ष 1994 में अफ़्रीका का एक विस्तृत मिशन चलाकर, बाल अधिकारों पर सन्धि को मंज़ूरी के लिए अभियान चलाया था. उनके अलावा रिचर्ड ने, अनेक दान मिशनों में मदद की थी.

इसी तरह की कहानियाँ देखने के लिए, यूएन वीडियो का आर्काइव ख़ज़ाना यहाँ देखा जा सकता है.

UNEP के पृथ्वी चैम्पियन सर डेविड ऐटेनबरा ने, दुनिया भर में लाखों-करोड़ों लोगों को प्रकृति प्रेम के लिए प्रेरित किया है.

Source link

Most Popular

To Top