राजनीति

Lok Sabha Election 2024 : पांचवें चरण में कहां-कहां होंगे चुनाव, जानिए आपके यहां कब है वोटिंग

Lok Sabha Election 2024 : पांचवें चरण में कहां-कहां होंगे चुनाव, जानिए आपके यहां कब है वोटिंग

Lok Sabha elections 2024- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
पांचवें चरण में कहां-कहां होंगे चुनाव

Lok Sabha Elections 2024 : चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनावों को ऐलान कर दिया है। देश में कुल सात फेज में चुनाव होंगे। पहले फेज में 19 अप्रैल को चुनाव होगा, दूसरे फेज में 26 अप्रैल, तीसरे फेज में 7 मई, चौथे फेज में 13 मई, पांचवें फेज में 20 मई, छठे फेज में 25 मई, सातवें और आखिरी फेज में 1 जून को वोटिंग होगी। वहीं वोटों की गिनती का काम 4 जून को होगा। 

पांचवें चरण का मतदान 8 राज्यों की कुल 49 सीटों पर 20 मई को होगा। इसके लिए 26 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी होगा। 3 मई को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख होगी। 4 मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 6 मई नामांकन वापस करने की आखिरी तारीख है। 4 जून को मतगणना होगी।













संख्या   राज्य  कितनी लोकसभा सीटों पर चुनाव
1 बिहार 5
2 हिमाचल प्रदेश 3
3 महाराष्ट्र  13
4 ओडिशा 5
5 उत्तर प्रदेश 14
6 पश्चिम बंगाल 7
7 जम्मू-कश्मीर 1
8 लद्दाख 1
  कुल राज्य-8 कुल लोकसभा सीटें-49

आदर्श आचार संहिता लागू

चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने शनिवार को लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। इस ऐलान के साथ ही देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। चीफ इलेक्शन कमिश्नर ने राजनीतिक दलों से प्रचार के दौरान मर्यादा बनाकर रखने का अनुरोध किया। क सवाल के जवाब में मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा, ‘‘किसी के भी खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन का यदि कोई मामला होगा, भले ही कोई प्रख्यात राजनेता हो, हम चुप नहीं बैठेंगे। हम कार्रवाई करेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पहले हम निंदा करते थे लेकिन अब हम कार्रवाई करेंगे।’’ 

 

Latest India News

Source link

Most Popular

To Top