उद्योग/व्यापार

Republic day 2024 Bank Holiday: 26 जनवरी को इन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक, चेक करें लिस्ट

Republic day 2024 Bank Holiday: कल शुक्रवार को देश के सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। शुक्रवार 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस है। गणतंत्र दिवस की छुट्टी गैजेट्ड हॉलिड है और गैजेट्ड छुट्टी देश के हर राज्य में मानी जाती है। शुक्रवार 26 जनवरी को बैंक गणतंत्र दिवस के कारण बंद रहेंगे। सभी पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर बैंकों की ब्रांच शुक्रवार को बंद रहेंगी। जनवरी महीने को खत्म होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। इन छह दिनों में तीन दिन बैंक बंद रहने वाले हैं।

ये है जनवरी 2024 की छुट्टियों की पूरी लिस्ट

26 जनवरी (शुक्रवार)- त्रिपुरा, उत्तराखंड, बंगाल में बैंक बंद नहीं हैं। बाकी सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

27 जनवरी को चौथे शनिवार को बैंक बंद रहेंगे।

28 जनवरी को रविवार होने के कारण बैंकों में छुट्टी रहेगी।

26 जनवरी को हीती है गैजेट्ड हॉलिडे

बैंक की छुट्टियां दो तरह की होती हैं। पहली, जो पूरे देश में होती हैं और दूसरी जो सिर्फ राज्य में होती है। राज्य की छुट्टियां केवल उसी राज्य में होती है जिसमें त्योहार होता है। बाकी राज्यों में उस दिन छुट्टी नहीं होती। जैसे गणतंत्र दिवस की छुट्टी पूरे देश में होती है।

ऑनलाइन बैंकिंग के जरिये निपटा सकते हैं काम

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक कैलेंडर जारी किया है जिसमें उन तारीखों पर बैंक बंद रहते हैं। यानी, बैंक में कामकाज नहीं होता है। बैंक की छुट्टियां राज्य सरकार, केंद्र सरकार और केंद्र शासित प्रदेशों के 1881 के अधिनियम के तहत लिस्ट हैं। आप छुट्टियों के दिनों अपने काम मोबाइल बैंकिंग, यूपीआई और इंटरनेट बैंकिंग के जरिये पूरा कर सकते हैं।

Swiggy Layoff : एक साल में दूसरी बार कर्मचारियों पर छंटनी की तलवार, IPO से पहले कंपनी की बड़ी तैयारी

Source link

Most Popular

To Top