उद्योग/व्यापार

75th Republic Day: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने दिया गणतंत्र दिवस का तोहफा, भारतीय छात्रों के लिए किए ये ऐलान

75th Republic Day: पूरा देश 26 जनवरी 2024 को 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस बार गणतंत्र दिवस समारोह के लिए मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों (Emmanuel Macron) हैं। भारत के दौरे पर आए फ्रांस के राष्ट्रपति ने भारतवासियों के लिए 26 जनवरी के गिफ्ट का ऐलान भी कर दिया है। उन्होंने कहा है कि 2030 तक फ्रांस में कम से कम 30000 छात्र पढ़ाई करेंगे। मैक्रों की ओर से यह घोषणा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर की गई।

उन्होंने एक पोस्ट में लिखा, ‘साल 2030 तक फ्रांस में कम से कम 30000 छात्र पढ़ाई करेंगे। यह बेहद महत्वाकांक्षी लक्ष्य है। लेकिन मैं इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हूं।’ अपनी पोस्ट में मैक्रों ने भारतीय छात्रों की सुविधा के लिए कुछ और ऐलान भी किए।

फ्रेंच भाषा सीखने के लिए नए तरीके 

फ्रांसिसी राष्ट्रपति ने कहा कि जो छात्र फ्रेंच नहीं बोल पाते हैं, उनके लिए इंटरनेशनल क्लासेस तैयार की जाएंगी ताकि वे फ्रांस की यूनिवर्सिटीज जॉइन कर सकें। ‘फ्रेंच फॉर ऑल, फ्रेंच फॉर अ बेटर फ्यूचर’ पहल के साथ पब्लिक स्कूल्स में फ्रेंच भाषा सीखने के लिए नए तरीके लॉन्च कर रहे हैं। इसके अलावा फ्रेंच भाषा सीखने के लिए भी सेंटर स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि फ्रेंच भाषा जानने की अनिवार्यता नहीं है। इसके अलावा फ्रांस में पढ़े किसी भी पूर्व भारतीय छात्र के लिए वीजा प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाया जाएगा।

मैक्रों ने यह भी लिखा है कि भारत और फ्रांस को मिलकर बहुत कुछ करना है। फ्रांस, भारत के साथ मिलकरए विश्वास और दोस्ती के साथ काफी कुछ हासिल करना चाहता हैए एक्सचेंज करना चाहता है और को-ऑपरेट करना चाहता है।

Source link

Most Popular

To Top