उद्योग/व्यापार

29 से 31 मार्च को काम करेगा Income Tax विभाग, फाइनेंस मिनिस्ट्री ने कैंसिल की छुट्टी

Income Tax: 31 मार्च 2024 को फाइनेंशियल ईयर खत्म होने वाला है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने एक नई नोटिफिकेशन जारी कर सभी इनकम टैक्स ऑफिसों को महीने के आखिरी रविवार को खुले रहने का निर्देश दिया है। यानी, अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अधिकारियों को लॉन्ग वीकेंड नहीं मिलेगा। फाइनेंस मिनिस्ट्री ने इनकम टैक्स अधिकारियों को 29 मार्च (शुक्रवार), 30 (शनिवार) और 31 (रविवार) को सामान्य रूप से काम करने के लिए कहा है।

18 मार्च को जारी अपने आदेश में मंत्रालय ने यह भी कहा कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस तय करने के लिए इनकम टैक्स अधिनियम 1961 की धारा 119 के तहत दी गई शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए निर्देश जारी किया है। यहां आपको बता दें कि इस साल 29 मार्च को गुड फ्राइडे के कारण छुट्टी है। 30 मार्च को शनिवार और 31 मार्च को रविवार होने के कारण लॉन्ग वीकेंड हॉलिडे हैं।

टैक्स सेविंग के लिए 31 मार्च 2024 तक करना होगा निवेश

31 मार्च 2024 को फाइनेंशियल ईयर 2023-2024 खत्म हो जाएगा। इससे पहले आम लोगों को पैसे और टैक्स से जुड़े कई काम निपटाने हैं। जिन लोगों ने पुरानी टैक्स प्रणाली चुनी है और टैक्स सेविंग के लिए निवेश करना चाहते हैं, उनके लिए 31 मार्च 2024 आखिरी तारीख है। टैक्सपेयर्स PPF, ELSS, 5 साल क एफडी, स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम, एजुकेशन लोन या होम लोन पर छूट पा सकता है।

31 मार्च को खुले रहेंगे बैंक

31 मार्च 2024 को रविवार होने के बावजूद देश के सभी बैंक खुले रहेंगे। रिजर्व बैंक(RBI) ने इस सिलसिले में नोटिफिकेशन जारी किया है। रिजर्व बैंक ने बताया, सभी एजेंसी बैंक 31 मार्च को जनता के लिए खुले रहेंगे। भारत सरकार ने सरकारी प्राप्तियां (receipts ) और भुगतान से संबंधित बैंकों की सभी शाखाओं को 31 मार्च को लेनदेन के लिए खुला रखने का अनुरोध किया है, ताकि वित्त वर्ष 2023 में प्राप्तियां और भुगतान से संबंधित सभी सरकारी लेनदेन का हिसाब रखा जा सके।

आरबीआई ने कहा है कि 31 मार्च को वित्त वर्ष की एनुअल क्लोजिंग होने के चलते सभी बैंक खुले रहेंगे। सभी बैंकों को भेजे निर्देश में कहा गया है कि वित्त वर्ष के अंत तक होने वाले ट्रांजेक्शन उसी साल दर्ज होने चाहिए, इसलिए सभी बैंकों को काम करने को कहा गया है। शनिवार और रविवार को भी सभी बैंक खुले रहेंगे। इसके अलावा एनईएफटी (NEFT) और आरटीजीएस (RTGS) ट्रांजेक्शन भी रात 12 बजे तक जारी रहेंगे।

टैक्स सेविंग FD या पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट? कहां मिलेगा सबसे ज्यादा रिटर्न, चेक करें डिटेल्स

Source link

Most Popular

To Top