उद्योग/व्यापार

28 मार्च को लॉन्च होगा T+0 सेटलमेंट का बीटा वर्जन, सेबी ने किया ऐलान

सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने स्टॉक मार्केट में सेम-डे-सेटलमेंट लागू करने के लिए बड़ा ऐलान किया है। सेबी का कहना है कि T+0 सेटलमेंट साइकल का बीटा (BETA) वर्जन लॉन्च करने जा रहा है। 28 मार्च को T+0 सेटलमेंट साइकल लॉन्च होगी।

सेटलमेंट सिस्टम का मतलब बायर अकाउंट में शेयरों का ऑफिशियल ट्रांसफर और सेलर अकाउंट में बेचे गए शेयरों के कैश ट्रांसफर से है। भारतीय स्टॉक एक्सचेंज फिलहाल T+1 को फॉलो करते हैं। इसका मतलब है कि ऑर्डर के लागू होने के 24 घंटे में फंड और सिक्योरिटी आपके अकाउंट में आ जाएंगे। आपको बता दें कि सेबी ने साल 2024 की शुरुआत में पहला कंसल्टेशन पेपर इश्यू किया था।

सेबी का कहना है कि वह BETA वर्जन T+0 सेटलमेंट साइकल लॉन्च करेगा। यह वर्जन 28 मार्च को लॉन्च किया जाएगा। T+0 सेटलमेंट सायकल में हिस्सा लेने के लिए सभी निवेशक योग्य होंगे। T+1 के सर्विलांस स्टेप T+0 सेटलमेंट में लागू होंगे। T+0 साइकल में ट्रेडिंग 9.15 से 1.30 बजे तक होगी।

T+0 सेटलमेंट के पहले फेज में सेम-डे सेटलमेंट लागू किया जाएगा, जिसके बाद शेयर खरीदने वालों को उसी दिन शेयर अलॉटमेंट (डीमैट खाते में शेयर पहुंच जाएगा) और बेचने वालों को उसी दिन पैसे मिल जाएंगे। इस कुछ इस तरह से समझा जा सकता है: अगर आप दोपहल 1:30 बजे तक शेयर खरीदते या फिर बेचते हैं तो शाम 4:30 बजे तक उनका सेटलमेंट हो जाएगा।

वहीं दूसरे फेज में शाम 3:30 बजे तक किए गए सभी लेनदेन के लिए एक ऑप्शनल इमीडिएट ट्रेड-बाय-ट्रेड सेटलमेंट की सुविधा दी जाएगी। शॉर्ट टाइम सेटलमेंट का यह सिस्टम मौजूदा T+1 साइकल ऑफ सेटलमेंट के साथ एक ऑप्शन होगा। इससे मार्केट में लिक्विडिटी बढ़ेगी। फिलहाल, T+0 सेटलमेंट सिस्टम मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से टॉप-500 लिस्टेड कंपनियों में ट्रेडिंग करने पर लागू होगा।

Source link

Most Popular

To Top