उद्योग/व्यापार

2024 Outlook: ये दिग्गज AMC गिरावट में सोने में खरीदारी की दे रहा सलाह, जानिए क्या है वजह

डीएसपी एसेट मैनेजर्स (DSP Asset Managers) के मुताबिक अगर अमेरिकी डॉलर स्थिर या कमजोर होता है तो इस साल सोने की कीमतों में मल्टी ईयर अप ट्रेंड की शुरुआत हो सकती है। कई कमोडिटी विश्लेषकों का मानना है कि फेड द्वारा ब्याज दरों में बढ़त को रोकने और ग्लोबल ट्रेड में संभावित कमजोरी से डॉलर कमजोर होगा।

केंद्रीय बैंकों के रुख में नरमी आने की संभावना 

डीएसपी एसेट मैनेजर्स के विश्लेषकों का ये भी मानना है कि ग्रोथ की रफ्तार धीमी पड़ने और महंगाई कम होने के कारण केंद्रीय बैंकों के रुख में नरमी आने की संभावना है। मौद्रिक नीति के लंबे समय तक सख्त रहने के चलते ग्लोबल मार्केट में मंदी के संकेत दिखने शुरू हो गए हैं। ऐसे में ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए दुनिया के तमाम केंद्रीय बैंक अब नीतियों में नरमी ला सकते हैं। ब्याज दरों में गिरावट से गोल्ड को भी फायदा हो सकता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए डीएसपी एसेट मैनेजर्स की पोर्टफोलियो में गोल्ड को शामिल करने की सलाह है।

सोने की कीमतों में बढ़ोतरी अमेरिकी डॉलर की मजबूती पर भी निर्भर

डीएसपी एसेट मैनेजर्स के विश्लेषकों ने 2024 के लिए अपने आउटलुक में लिखा है, “सोने की कीमतों ऐतिहासिक रूप से अमेरिका में ऋण स्तर में होने बढ़ को ट्रैक करती रही हैं। जब अमेरिका में ऋण स्तर में बढ़त होती है तो सोने की कीमतों में तेजी आती है। सोने की कीमतों में कितनी बढ़ोतरी होगी यह अमेरिकी डॉलर की मजबूती पर भी निर्भर करता है।”

विश्लेषकों का कहना है कि जब भी अमेरिकी डॉलर कमजोर हुआ है और देश के कर्ज में तेजी से बढ़त हुई है सोने की कीमतों में मल्टी ईयर बुल रन देखने को मिला है।

इस हफ्ते 100 से ज्यादा स्मॉलकैप शेयरों ने दिया डबल डिजिट रिटर्न, जानिए आगे कैसी रह सकती है बाजार की चाल

डॉलर बनाम सोना

पिछले चार सालों में अमेरिकी ऋण में तेज बढ़त देखने को मिली जिससे सोने की कीमतों में तेजी आई है। लेकिन, अमेरिकी डॉलर की मजबूती से सोने को फायदा नहीं हुआ है। डीएसपी एसेट मैनेजर्स के विश्लेषकों का कहना है कि अगर अमेरिकी डॉलर स्थिर या कमजोर होता है तो इस साल सोने की कीमतों में मल्टी ईयर अप ट्रेंड की शुरुआत हो सकती है। इसे देखते हुए डीएसपी एसेट मैनेजर्स की पोर्टफोलियो की वोलैटिलिटी को कम करने और रिटर्न को बढ़ाने के लिए गिरावट पर सोने में खरीदारी की सलाह है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top