उद्योग/व्यापार

1 दिसंबर से बदल जाएंगे सिम कार्ड और HDFC Bank क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम, रसोई गैस की कीमत होगी तय

New Rules From 1st December 2023: नवंबर का महीना खत्म होने में कम समय बचा है। ऐसे में 1 दिसंबर से कई नियमों में बदलाव हो जाएगा। इन नियमों में HDFC बैंक के Regalia क्रेडिट कार्ड के फायदों से जुड़ा नियम शामिल है। इसके अलावा सिम कार्ड के नियम 1 दिसंबर 2023 से लागू होने हैं। हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस की कीमतें तय की जाती है। हर महीने की एक तारीख को कमर्शियल और घरेलू सिलेंडर की कीमतें तय होती हैं। आइए जानते हैं 1 दिसंबर से बदलने वाले इन नियमों के बारे में..

HDFC Bank के कार्ड Regalia के नए नियम

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने अपने Regalia क्रेडिट कार्ड के कुछ नियमों में बदलाव किया है। ये नियम कार्ड के लाउंज इस्तेमाल को लेकर है। 1 दिसंबर से लाउंज एक्सेस पाने के लिए कुछ शर्तों को पूरा होना जरूरी है। अब कोई भी Regalia क्रेडिट कार्ड खर्च के आधार पर ही लाउंज एक्सेस कर पाएगा। लाउंज का एक्सेस लेने के लिए क्रेडिट कार्ड यूजर्स को एक कैलेंडर तिमाही (जनवरी-मार्च, अप्रैल-जून, जुलाई-सितंबर, अक्टूबर-दिसंबर) में 1 लाख रुपये या अधिक खर्च करना होगा। यानी, अगर किसी तिमारी में एक लाख रुपये का ट्रांजेक्शन करके ही लाउंज का इस्तेमाल कर पाओगे। कस्टमर को स्मार्ट बाय पेज और लाउंज बेनेफिट पेज पर जाकर लाउंज वाउचर का क्लेम लेना होगा। तभी वह इसका फायदा उठा पाएंगे। बैंक ने कहा कि जब कस्टमर खर्च के नियम को पूरा करेंगे, तभी वह कार्ड पर लाउंज एक्सेस को ले सकेंगे। एक तिमाही में 2 बार ही लाउंज बेनेफिट उठा पाएंगे। लाउंज एक्सेस के समय 2 रुपये ट्रांजेक्शन फीस ली जाएगी। मास्टरकार्ड ग्राहकों के कार्ड से 25 रुपये काट लिए जाएंगे लेकिन ये बाद में रिवर्स हो जाएगा।

SIM कार्ड के लिए नए नियम

केंद्र सरकार ने सिम कार्ड खरीदने और बेचने के नियमों में बदलाव कर दिया है। ये नए नियम 1 दिसंबर 2023 से पूरे देश में लागू करने का फैसला किया गया था। इन नए नियमों के लागू होने के बाद एक आईडी पर लिमिटेड सिम ही खरीद पाएंगे। नए नियमों के तहत सिम कार्ड विक्रेताओं को रजिस्टर्ड करने और सिस्टम में शामिल होने से पहले KYC की प्रक्रिया से गुजरना होगा।

रसोई गैस के दाम

एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर, सीनएनजी और पीएनजी के दाम हर महीने की पहली तारीख को तय किये जाते हैं। हर महीने की पहली तारीख को नए दाम का ऐलान होता है। ऐसी उम्मीद है कि शादी के सीजन में कमर्शियल सिलेंडर के दाम बढ़ सकते हैं क्योंकि इस समय में मांग बढ़ जाती है।

Raymond Update: गौतम सिंघानिया और नवाज मोदी बोर्ड से होंगे बाहर? IiAS की स्वतंत्र निदेशकों से गुहार

Source link

Most Popular

To Top