बड़ी खबर

होली पर हो गई है ओवरईटिंग तो इन ड्रिंक्स से करें बॉडी को डिटॉक्स, मिलेगा तुरंत आराम

Detox body on Holi - India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
Detox body on Holi

होली के त्योहार का लोग बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे। लोग जमकर रंग-गुलार के साथ इस त्यौहार का जश्न मनाते नज़र आये। इस त्योहार में लोगों के घर में कई तरह के पकवान भी बनते हैं। ऐसे में लोग इस त्यौहार में डाइट को साइड में रखकर गुझिया, मालपुआ, दही भल्ले, चाट पापड़ी जैसे पकवान का जमकर लुत्फ़ उठाते हैं। कई बार तो लोग जोश- जोश में इतना ज़्यादा खा लेते हैं कि उनका पेट फूल जाता है और सेहत से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि आपकी बॉडी डिटॉक्स हो, अगर आपने भी इस रंग के त्यौहार में ओवर ईटिंग कर ली है तो इन ड्रिंक्स को पियें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

इन ड्रिंक्स को पिएं :

  • पिएं खूब पानी: होली पर जमकर खाने के बाद आप खूब जमकर पानी भी पियें। पानी आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने में बेहद फायदेमंद है। पानी आपके शरीर से टॉक्सिन्स को आसानी से बाहर निकाल देता है। साथ ही, पानी पीने से बॉडी हाइड्रेट रहती है जिससे आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर काम करता है।
  • पिएं नारियल पानी: होली के बाद अपने आप को डिटॉक्स करने के लिए आप चाय या कॉफी की जगह नारियल पानी पिएं। नारियल पानी पीने से इलेक्ट्रोलाइट्स बैलेंस होते हैं। इसलिए नारियल पानी आपके शरीर को डिटॉक्स करने में बेहद फायदेमंद साबित होगा।
  • पिएं ग्रीन टी: अगर आप चाहते हैं होली का पकवान खाने के बाद आपकी कैलोरी बर्न हो और बॉडी भी डिटॉक्स हो तो आप ग्रीन टी पिएं। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर ग्रीन टी सिर्फ बॉडी से टॉक्सिन ही बाहर नहीं निकालते हैं बल्कि कोलेस्ट्रॉल और इंफ्लेमेशन को भी कम करते हैं।
  • पिएं नींबू पानी: ज्यादा तला-भुना और मीठा खाने की वजह से आपको अपच और ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। ऐसे में इनसे राहत पाने के लिए आप नींबू पानी पियें। इससे आपकी बॉडी हाइड्रेटेड होगी और आप काफी अच्छा महसूस करेंगे।
  • छाछ पिएं: इस गर्मी के मौसम में होली खेलत समय बॉडी डिहाइड्रेटेड हो जाता है इसलिए अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप छाछ भी पी सकते हैं। छाछ सिर्फ आपको डिहाइड्रेशन से ही नहीं बचाएगा बल्कि आपको कूलिंग भी देता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें-

तुलसी की पत्ती ही नहीं इसका बीज भी है फायदेमंद, जानें किन समस्याओं में है कारगर और कैसे करें इस्तेमाल?

होली पर भांग का हैंग ओवर हो गया है ज़्यादा तो बरतें ये सावधानी, वरना तबियत हो सकती है खराब

 

 

 

Latest Health News

Source link

Most Popular

To Top