उद्योग/व्यापार

‘हमारे तीसरे कार्यकाल में भारत तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था होगा’, ‘भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024’ में बोले PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शुक्रवार (2 फरवरी) शाम राष्ट्रीय राजधानी में नवनिर्मित ‘भारत मंडपम (Bharat Mandapam)’ में आयोजित देश की सबसे बड़ी प्रदर्शनी ‘भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 (Bharat Mobility Global Expo 2024)’ में शामिल हुए। इस दौरान अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि देश तेजी से आगे बढ़ रहा है और उनकी सरकार के तीसरे कार्यकाल में यह निश्चित रूप से दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा। बता दें कि इस साल अप्रैल-मई में आम चुनाव होने वाले हैं। केंद्र में सत्ताधारी बीजेपी का दावा है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में इस NDA 400 का आंकड़ा पार करेगी।

प्रधानमंत्री ने एक्सपो 2024 को संबोधित करते हुए ट्रक और टैक्सी चालकों के लिए नेशनल हाईवे के किनारे पहले चरण में 1,000 आधुनिक विश्राम गृह बनाए जाने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा, “हमारी सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारत का दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनना निश्चित है।” पीएम मोदी ने कहा कि वर्ष 2014 के पहले करीब 10 साल में 12 करोड़ वाहन बिके थे। लेकिन 2014 के बाद से देश में 21 करोड़ से अधिक वाहन बेचे जा चुके हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि 10 साल पहले करीब 2,000 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे जा रहे थे, जबकि अब 12 लाख इलेक्ट्रिक वाहन बेचे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 10 साल में यात्री वाहनों के मामले में लगभग 60 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। इस दौरान प्रधानमंत्री ने बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में भारत की प्रगति का भी जिक्र किया।

उन्होंने कहा, “हम समुद्र और पहाड़ों को चुनौती देते हुए रिकॉर्ड समय में ‘इंजीनियरिंग करिश्मा’ तैयार कर रहे हैं। अटल सुरंग से लेकर अटल सेतु तक, भारत का ढांचागत विकास नए रिकॉर्ड बना रहा है। पिछले 10 साल में, 75 नए एयरपोर्ट बनाए गए हैं। लगभग 4 लाख ग्रामीण सड़कें बनाई गई हैं।”

पढ़ें, पीएम मोदी की बड़ी बातें

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, “आज का भारत 2047 तक विकसित भारत बनाने के लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ रहा है। इस लक्ष्य की प्राप्ति में मोबिलिटी सेक्टर एक बहुत बड़ी भूमिका अदा करने वाली है।” उन्होंने कहा कि आज भारत की अर्थव्यवस्था का तेजी से विस्तार हो रहा है। हमारी सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारत का दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना तय है।

– पीएम मोदी ने कहा, “हमारी सरकार के प्रयासों से पिछले 10 वर्षों में करीब 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं। आज का भारत भविष्य की नीतियों को ध्यान में रखते हुए नई नीतियां बना रहा है और इसमें निश्चित तौर पर मोबिलिटी सेक्टर के लिए विशेष जगह है। कल जो बजट पेश हुआ है आप उसमें भी इसका विजन देख पाते होंगे।” पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “कल बजट में जिन 3 रेलवे इकोनॉमिक कॉरिडोर की घोषणा की गई है वो भी भारत में इज ऑफ ट्रांसपोर्टेशन को बढ़ाने का काम करेगी।”

– प्रधानमंत्री ने कहा, “2014 से पहले 10 साल में देश में करीब 12 करोड़ गाड़ियां की बिक्री हुई। जबकि 2014 के बाद से देश में 21 करोड़ से अधिक गाड़ियों की बिक्री हो चुकी है। 10 साल पहले लगभग 2,000 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे जा रहे थे और अब 12 लाख इलेक्ट्रिक वाहन बेचे जा रहे हैं। पिछले 10 वर्षों में यात्री वाहनों में लगभग 60% की वृद्धि दर्ज की गई है।”

– पीएम मोदी ने कहा,” जो ट्रक चलाते हैं, जो टैक्सी चलाते हैं, वो ड्राइवर हमारी सामाजिक और आर्थिक व्यवस्था का एक अभिन्न हिस्सा हैं। अक्सर ये ड्राइवर्स घंटों-घंटों लगातार ट्रक चलाते हैं, इनके पास आराम का समय नहीं होता। ड्राइवर्स को बीच सफर में आराम देने के लिए केंद्र सरकार ने एक नई योजना पर काम शुरू किया है। इस योजना के तहत सभी नेशनल हाईवेज पर ड्राइवरों के लिए नई सुविधाओं वाले आधुनिक भवनों का निर्माण होगा।”

Source link

Most Popular

To Top