उद्योग/व्यापार

स्मॉल सेविंग स्कीम या बैंक FD? कहां है कमाई का ज्यादा मौका, चेक करें इंटरेस्ट रेट

Small Saving Scheme vs Bank FD: भले ही आरबीआई मई 2022 से बैक-टू-बैक बढ़ोतरी के बाद कुछ समय से प्रमुख ब्याज दरों रेपो रेट में बदलाव नहीं कर रहा है। सरकार ने बीते शुक्रवार को अप्रैल-जून 2024 के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम पर ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया है। ऐसे में कहां पैसा निवेश करना बेस्ट है, स्मॉल सेविंग स्कीम या बैंक एफडी? अगर आप भी ये सोच रहे हैं, तो इंटरेस्ट रेट चेक कर लीजिए।

स्मॉल सेविंग स्कीमों की ब्याज दरों में नहीं हुआ कोई बदलाव

सरकार ने कहा कि 1 अप्रैल 2024 से शुरू होकर 30 जून 2024 को समाप्त होने वाले फाइनेंशियल ईयर 2024-25 की पहली तिमाही के लिए स्मॉल सेविंग स्कीमों की ब्याज दरें चौथी तिमाही (1 जनवरी, 2024 से 1 जनवरी, 2024 तक) के लिए नोटिफाइड दरों से अपरिवर्तित रहेंगी। ये एक ऑफिस मेमोरेंडम में कहा गया है। ये वित्त मंत्रालय ने 8 मार्च 2024 को जारी किया था।

पोस्ट ऑफिस स्मॉल सेविंग इंटरेस्ट रेट

सेविंग स्कीम: 4 प्रतिशत

1 साल की पोस्ट ऑफिस FD स्कीम: 6.9 प्रतिशत

2 साल की पोस्ट ऑफिस FD स्कीम: 7.0 प्रतिशत

3 साल की पोस्ट ऑफिस FD स्कीम: 7.1 प्रतिशत

5 साल की पोस्ट ऑफिस FD स्कीम: 7.5 प्रतिशत

5 साल का रेकरिंग डिपॉजिट: 6.7 प्रतिशत

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC): 7.7 प्रतिशत

किसान विकास पत्र: 7.5 प्रतिशत (115 महीने में मैच्योर होगा)

सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF): 7.1 प्रतिशत

सुकन्या समृद्धि खाता (SSY): 8.2 फीसदी

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम: 8.2 प्रतिशत

मंथली इनकम स्कीम : 7.4 प्रतिशत

सरकार छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों पर फैसला लेने से पहले देश की लिक्विडिटी स्थिति और महंगाई पर भी नजर रखती है। हालांकि पीपीएफ, एनएससी और KVP समेत छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों की हर तिमाही समीक्षा करती है। छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें चार प्रतिशत (डाकघर बचत जमा) और 8.2 प्रतिशत (वरिष्ठ नागरिक बचत योजना) के बीच हैं।

बैंक एफडी पर ब्याज दरें

ज्यादातर बैंक एफडी पर 7.75 प्रतिशत तक का ब्याज ऑफर कर रहे हैं। कुछ स्मॉल सेविंग स्कीम पर 8.2 प्रतिशत तक का ब्याज ऑफर किया जा रहा है। एचडीएफसी बैंक एफडी पर 7.75 फीसदी तक ब्याज दर दे रहा है। आईसीआईसीआई बैंक सालाना 7.60 फीसदी तक एफडी पर ब्याज दे रहा है। एसबीआई सालाना 7.50 फीसदी तक ब्याज दे रहा है।

PPF, SSY, स्मॉल सेविंग स्कीमों की ब्याज दरों में सरकार ने नहीं किया कोई बदलाव, चेक करें इंटरेस्ट रेट

Source link

Most Popular

To Top