उद्योग/व्यापार

स्टॉक मार्केट में गैरकानूनी तरीके से कमाये 12 करोड़ लौटाने का आदेश, finfluencer पर चला SEBI का चाबुक

मार्केट रेगुलेटर सेबी ने शेयर बाजार में गैरकानूनी तरीके से कमाये गये पैसे को लौटाने का आदेश एक finfluencer यानी कि फाइनेंस इंफ्लुएंसर के खिलाफ जारी किया है। इस finfluencer का नाम रविंद्र बालु भारती है। 20 लाख से अधिक फॉलोअर्स वाले फाइनेंस इंफ्लुएंसर रविंद्र भारती को 12 करोड़ रुपये से अधिक की रकम लौटाने को कहा गया है। रविंद्र भारती को गैरकानूनी तरीके से कमाई गई यह राशि किश्तों में लौटानी होगी। SEBI की जांच से पता चला है कि यह शख्स शेयर-बाजार प्रशिक्षण संस्थान के नाम पर एक गैर रजिस्टर्ड एडवाइजरी फर्म चला रहा था।

बाजार नियामक सेबी की अब तक की जांच से पता चलता है कि एक शेयर-बाजार प्रशिक्षण संस्थान एक अनरजिस्टर्ड एडवाइजारी चला रहा था। एक अधिकृत व्यक्ति के कार्यालय से इस अअनरजिस्टर्ड एडवाइजारी को चलाया जा रहा था। एक अधिकृत व्यक्ति स्टॉक ब्रोकर के लिए काम करता है ताकि ब्रोकर के क्लाइंट्स को उनके ट्रेड्स को एक्जीक्यूट किया जा सके।

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (The Securities and Exchange Board of India (Sebi) ने रवींद्र भारती एजुकेशन इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड (Ravindra Bharti Education Institute Private Ltd (RBEIPL), इसके पूर्व निदेशक रवींद्र बालू भारती और उनकी पत्नी शुभांगी भारती और वर्तमान निदेशकों राहुल अनंत गोसावी और धनश्री चंद्रकांत गोसावी नामक एक अनरजिस्टर्ड निवेश सलाहकार के खिलाफ एक अंतरिम आदेश पारित किया है। नियामक ने उनसे निवेश सलाहकार सेवाओं के लिए प्राप्त धन को जमा करने के लिए कहा है। इसका साथ ही अगले आदेश तक उन्हें सिक्योरिटी मार्केट में कारोबार करने से प्रतिबंधित कर दिया है।

Technical View: निफ्टी में रेंजबाउंड ट्रेड की संभावना, जानें अगले हफ्ते कैसा रहेगा मार्केट का मिजाज

सेबी के WTM कमलेश सी वार्ष्णेय द्वारा एक अंतरिम आदेश पारित किया गया था। नियामक ने बड़ी संख्या में निवेशकों पर रवींद्र भारती के प्रभाव को देखते हुए तात्कालिक कार्रवाई की।

आदेश में, नियामक ने कहा, “ऊपर बताये अनुसार मामले का तथ्य स्पष्ट रूप से खुलासा करता है कि कैसे निवेशकों के विश्वास से समझौता किया गया है। कैसे नोटिसी नंबर 1 ( Noticee no. 1 (RBEIPL) जैसी संस्थाओं द्वारा व्यक्तिगत लाभ और पैसे के लिए सिस्टम का दुरुपयोग किया गया है।” अपने व्यक्तिगत फायदे के लिए कानूनों के प्रावधानों को दरकिनार करने के लिए गलत तरीके ईजाद किये गये। निवेशकों के लिए 1000% तक के गारंटीकृत रिटर्न की बात करके सिक्योरिटी मार्केट में निवेशकों के विश्वास का गलत फायदा उठाया गया।

बता दें कि रविंद्र भारती के 10.8 लाख सब्सक्राइबर्स के साथ भारती शेयर मार्केट मराठी (Bharti Share Market Marathi) और 8.22 लाख सब्सक्राइबर्स के साथ भारती शेयर मार्केट – हिंदी (Bharti Share Market – Hindi) नाम से दो यूट्यूब चैनल हैं।

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। मनीकंट्रोल की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।)

Source link

Most Popular

To Top