उद्योग/व्यापार

सिर्फ एक मिस्ड कॉल के जरिये जान सकते हैं अपने PF अकाउंट का बैलेंस, जानिए नंबर

EPFO: कर्मचारियों की सैलरी से कुछ पैसा पीएफ अकाउंट (PF Account) में हर महीने जमा होता है। सरकार एक तय ब्याज पीएफ अकाउंट पर देती है। सरकार की तरफ से ये सब मैनेज करने का काम कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) करता है। ईपीएफओ पीएफ अकाउंट के बैलेंस को चेक करने की सर्विस देता है। पीएफ अकाउंट का बैलेंस आप एक मिस्ड कॉल के जरिये भी जान सकते हैं। मिस्ड कॉल के अलावा कर्मचारी बैलेंस चार तरीकों से जान सकते हैं।

मिस्ड कॉल के जरिए

आप मिस्ड कॉल के जरिए भी अपने पीएफ अकाउंट के बैलेंस को चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 9966044425 नंबर पर एक मिस्ड कॉल देनी होगी। इस नंबर पर कॉल करते ही वह अपने आप ही डिस्कनेक्ट हो जाएगी। इसके बाद आपके नंबर पर बैलेंस की डिटेल भेज दी जाएगी।

EPFO की वेबसाइट के जरिए

आप EPFO की वेबसाइट के जरिए अपने पीएफ अकाउंट के बैलेंस को चेक कर सकते हैं। यहां पर सबसे पहले आपको अपना UAN No. और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना होगा। अपनी पासबुक पर क्लिक करना होगा। यहां आपको आपकी ऑनलाइन पासबुक मिल जाएगी।

आप एक सिंपल एसएमएस भेजकर भी अपने पीएफ अकाउंट में मौजूद बैलेंस को चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से EPFOHO लिखर कर फिर अपना UAN No. लिखकर 7738299899 नंबर पर भेजना होगा।

उमंग पोर्टल के जरिए

आप उमंग पोर्टल के जरिए भी ईपीएफओ की सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही आप इसके जरिए अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस भी चेक कर सकते हैं। उमंग ऐप को गूगल प्ले, एप स्टोर और विंडोज स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

Paytm से जुड़ा एक और अहम अपडेट, अब 10% कर दी है ये लिमिट

Source link

Most Popular

To Top