राजनीति

सिक्किम में SKM की लहर बरकरार, CM तमांग की पार्टी ने पार किया बहुमत का आंकड़ा

सीएम प्रेम सिंह तमांग की पार्टी को मिला बहुमत - India TV Hindi

Image Source : FILE PHOTO
सीएम प्रेम सिंह तमांग की पार्टी को मिला बहुमत

Sikkim Election Result 2024: सिक्किम विधानसभा चुनाव के नतीजे साफ हो चुके हैं। सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा यानी SKM एक बार फिर प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है। प्रदेश की 32 सीटों में से SKM ने 23 सीटों पर अपनी जीत पक्की कर बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है, जबकि 8 सीटों पर रुझानों में आगे चल रही है। वहीं, सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट यानी SDF के खाते में एक सीट आई है। 

सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) को लगातार दूसरी बार बड़ी जीत मिली है। बीजेपी, कांग्रेस और सिटीजन एक्शन पार्टी-सिक्किम (सीएपी-एस) के खाते में एक भी सीट नहीं आई है। सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों पर पहले चरण में 19 अप्रैल को वोटिंग हुई है। विधानसभा के साथ-साथ सिक्किम की एक लोकसभा सीट पर भी वोटिंग हुई थी, जिसके नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

2019 में राज्य के छठे सीएम बने तमांग 

प्रेम सिंह तमांग वर्तमान में सिक्किम के मुख्यमंत्री हैं। वह 2019 में राज्य के छठे मुख्यमंत्री चुने गए थे। प्रेम सिंह तमांग पश्चिम सिक्किम से आते हैं और 1990 के दशक की शुरुआत से राजनीति में सक्रिय हैं। 1993 में प्रेम सिंह तमांग सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (SDF) में शामिल हुए और 1994 में चाकुंग विधानसभा सीट से चुनाव लड़कर विधानसभा पहुंचे। इसके बाद उन्हें राज्य सरकार में मंत्री भी बनाया गया और 2009 तक वह कैबिनेट मंत्री बने रहे। 

पिछले चुनाव में 17 सीटों पर मिली जीत

प्रेम सिंह तमांग करीब 16 सालों तक सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (SDF) में रहे। इसके बाद उन्होंने बगावत कर दी। 2013 में प्रेम सिंह तमांग ने सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) का गठन किया और 2019 में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ा। 2019 में सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट को राज्य की 32 में से 17 सीटों पर बड़ी जीत मिली। इसके बाद प्रेम सिंह तमांग राज्य के सीएम बने। अब उनकी पार्टी को दूसरी प्रचंड जीत मिली है। 

ये भी पढ़ें- 

Latest India News

Source link

Most Popular

To Top