उद्योग/व्यापार

सरकारी कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त उछाल, निफ्टी PSE इंडेक्स पहली बार 11000 के पार

भारतीय शेयर बाजार में सोमवार को सरकारी कंपनियों के शेयरों का दबदबा रहा।  पब्लिक सेक्टर इंटरप्राइजेज (PSE) का निफ्टी इंडेक्स सोमवार को 8% की बढ़त के साथ बंद हुआ। यह पहली बार है जब यह इंडेक्स 11 हजार के पार गया है। सोमवार की तेजी के बाद, इस इंडेक्स में साल की शुरुआत से अब तक 44% से ज्यादा और पिछले एक साल में 136% की बढ़त हो चुकी है।

आज पीएसई इंडेक्स के सभी 20 कंपनियों के शेयरों में बढ़त दर्ज की गई। पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन (PFC) आज इंडेक्स पर सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला स्टॉक रहा, इसमें 13.51% की बढ़त दर्ज की गई। वहीं, गेल (GAIL) और रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन कॉरपोरेशन (REC) के शेयरों में क्रमशः 12.60% और 12.52% की बढ़त हुई। इसके अलावा, सेल (SAIL), कोल इंडिया, भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL), आईआरसीटीसी (IRCTC) और नेशनल मिनरल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (NMDC) के शेयरों में आज 1 से 5 प्रतिशत के बीच की बढ़त दर्ज की गई।

कौन से स्टॉक खरीदें?

टेक्निकल एनालिस्ट सुदर्शन सुखानी ने इंवेस्टर्स को इन पीएसई शेयरों को खरीदने की सलाह दी है:

* कोल इंडिया को 460 रुपये के स्टॉप लॉस के साथ खरीदें।

* बीएचईएल को 290 रुपये के स्टॉप लॉस के साथ खरीदें।

* गेल को 198 रुपये के स्टॉप लॉस के साथ खरीदें।

* एनएमडीसी को 245 रुपये के स्टॉप लॉस के साथ खरीदें।

ब्रोकरेज फर्म का अनुमान

हाल ही में, वैश्विक ब्रोकरेज फर्म CLSA ने कहा है कि उनका मानना है कि नई सरकार का पहला बजट पेश होने से पहले जून या जुलाई में सरकारी कंपनियों (पीएसई) के शेयरों में तेजी समाप्त हो सकती है। ब्रोकरेज फर्म ने 54 ऐसे शेयरों की पहचान की है, जो सरकार की नीतियों के डायरेक्ट लाभार्थी हैं। पिछले छह महीनों में इन स्टॉक में औसतन 50% या उससे अधिक की बढ़त देखी गई है। CLSA को उम्मीद है कि मजबूत चुनाव परिणाम के मामले में इन शेयरों में तेजी जारी रह सकती है।

इन स्टॉक पर रखें नजर

CLSA ने जिन टॉप स्टॉक्स को खरीदे की सलाह दी है, उनमें NTPC, NHPC, PFC, ONGC, इंद्रप्रस्थ गैस, महानगर गैस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, भारती एयरटेल और इंडस टावर्स शामिल हैं। हाल ही में खत्म हुए आम चुनावों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के लिए लगातार तीसरे कार्यकाल का अनुमान लगाने वाले एग्जिट पोल के बाद भारतीय शेयर बाजार ने तीन साल में अपना बेस्ट कारोबारी दिन दर्ज किया।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Most Popular

To Top