उद्योग/व्यापार

शेयर बाजार की गिरावट में अदाणी ग्रुप को 10 लाख करोड़ रुपये का नुकसान

शेयर बाजार में 4 जून को अदाणी ग्रुप के शेयर कारोबार के दौरान 18 पर्सेंट तक लुढ़क गए। पिछले कुछ कारोबारी सत्रों में ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में अच्छीखासी बढ़त देखने को मिली थी। ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में तेजी से बिकवाली देखने को मिल रही है। गिरावट की वजह से अदाणी ग्रुप के मार्केट कैपिटल में 10 लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा की गिरावट है।

पिछले कारोबारी सत्र में अदाणी ग्रुप (Adani Group) के शेयरों में शानदार तेजी रही थी और कुल 1.4 लाख रुपये की बढ़ोतरी हुई थाी। इस तरह, ग्रुप की लिस्टेड इकाइयों की कुल मार्केट वैल्यू तकरीबन 20 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गई थी। सबसे ज्यादा गिरावट अदाणी टोटल गैस (Adani Total Gas) में देखने को मिल रही है। शुरुआती कारोबार में कंपनी का शेयर तकरीबन 18 पर्सेंट तक लुढ़क गया। अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस (Adani Energy Solutions) में 12 पर्सेंट की गिरावट थी, जबकि अदाणी पावर (Adani Power) 10% से ज्यादा लुढ़क गया। इसके अलावा, अदाणी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) और अदाणी एंटरप्राइजेज में 7-7 पर्सेंट की गिरावट है।

अदाणी पोर्ट्स और SEZ 8% तक लुढ़क गए, जबकि अदाणी विल्मर (Adani Wilmar) में 8.5% की गिरावट देखने को मिल रही थी। इसके अलावा, अंबुजा सीमेंट 9.6 पर्सेंट की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था, जबकि ACC 9% नीचे है। NDTV के शेयर 12% तक लुढ़क चुके हैं। मार्च 2024 तिमाही में शानदार परफॉर्मेंस के बाद कंपनी के शेयरों में शानदार तेजी देखने को मिल रही थी। वित्त वर्ष 2024 मेंग्रुप का इबिट्डा सालाना 40 पर्सेंट बढ़कर 66,000 करोड़ रुपये था।

इंटरनेशनल ब्रोकरेज फर्म जेफरीज इंडिया ने कुछ समय पहले अपने नोट में कहा था ‘ग्रुप फिर से विस्तार योजनाओं में जुटा है और अगले दशक में उसकी योजना कैपिटल एक्सपेंडिचर के तौर पर 90 अरब डॉलर खर्च करने की है।’

Source link

Most Popular

To Top