उद्योग/व्यापार

“विपक्ष का ब्लैक पेपर हमारी 10 साल की उपलब्धियों का ‘काला टीका’ है”, PM मोदी का कांग्रेस पर तंज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को कांग्रेस की ओर से केंद्र सरकार के खिलाफ ‘ब्लैक पेपर (Black Paper)’ जारी किए जाने का स्वागत किया। साथ ही मुख्य विपक्षी पार्टी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि देश की समृद्धि को नजर ना लगे, इसके लिए ‘काला टीका (kaala teeka)’ बहुत जरूरी होता है। राज्यसभा से रिटायर हो रहे सदस्यों की विदाई के अवसर पर उच्च सदन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने यह टिप्पणी की।

दरअसल, इससे कुछ देर पहले ही कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ ‘ब्लैक पेपर’ जारी किया। इसमें महंगाई, बेरोजगारी, सामाजिक न्याय, किसान और कई अन्य विषयों पर सरकार की विफलताओं का उल्लेख किया गया है।

पीएम मोदी ने उनकी सरकार के खिलाफ ‘ब्लैक पेपर’ लाने के लिए खड़गे को धन्यवाद दिया और अपनी सरकार द्वारा किए जा रहे अच्छों कामों के बीच इसे नजर न लगे जाए इसलिए उसे ‘काला टीका’ करार दिया। प्रधानमंत्री ने विरोध के तौर पर सदन में विपक्षी सदस्यों द्वारा पहने जाने वाले काले कपड़ों का भी जिक्र किया और कहा, “हमने राज्यसभा में फैशन परेड भी देखी जिसमें कुछ सदस्य काले कपड़ों में आए।”

बच्चों को बुरी नजर से बचाने के लिए परिवार के सदस्यों की ओर से अक्सर उसे काला टीका लगाए जाने के प्रचलन का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “आज देश पिछले 10 साल में समृद्धि के नए-नए शिखर पर पहुंच रहा है। एक भव्‍य-दिव्‍य वातावरण बना है, उसको नजर न लग जाए… इसलिए काला टीका करने का एक प्रयास हुआ है।”

इसके लिए उन्होंने खड़गे को धन्‍यवाद देते हुए कहा कि देश की प्रगति की यात्रा को कोई नजर न लग जाए। उन्होंने कहा, “कोई न नजर न लग जाए, इसलिए आज आपने जो काला टीका किया है… मैं तो सोच रहा था सब काले कपड़ों में आएंगे लेकिन शायद वह ब्लैक पेपर तक आ गया है।”

उन्होंने आगे कहा, “लेकिन मैं उसका भी स्‍वागत करता हूं। क्‍योंकि जब भी अच्‍छी बात होती है, नजर न लग जाए, इसलिए काला टीका बहुत जरूरी होता है। और उस पवित्र काम को और आपकी (खरगे) उम्र के व्‍यक्ति से हो तो जरा अच्‍छा रहता है। तो मैं इसके लिए भी आपका आभार व्यक्त करता हूं।”

कांग्रेस ने सरकार और प्रधानमंत्री मोदी पर उनकी विफलताएं छिपाने का आरोप लगाया और कहा कि ऐसे में इस सरकार के खिलाफ ‘ब्लैक पेपर’ लाने का फैसला किया गया। कांग्रेस ने यह ‘ब्लैक पेपर’ ऐसे समय जारी किया है जब सरकार ने पूर्ववर्ती संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) सरकार के 10 साल के कार्यकाल पर एक ‘श्वेत पत्र’ जारी करने की घोषणा की है।

Source link

Most Popular

To Top