राजनीति

लोकसभा चुनाव रिजल्ट 2024: चार जून को सियासी पारा होगा हाई, जानिए कैसा रहेगा मौसम?

weather on 4th june- India TV Hindi

Image Source : FILE PHOTO
चार जून को कैसा रहेगा मौसम

लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें चरण का मतदान शनिवार को संपन्न हो गया। इसके साथ ही 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान से शुरू हुआ लोकसभा की सभी 543 सीटों पर सात चरणों में हुए मतदान के आखिरी चरण की वोटिंग भी हो चुकी है। मतगणना चार जून को होगी और इसे लेकर मंगलवार यानी 4 जून 2024 को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित देशभर में सियासी पारा अपने चरम पर होगा। लोकसभा चुनाव परिणाम के कारण मतगणना केंद्रों के बाहर जहां सियासी पारा हाई रहेगा वहीं राज्यों में मौसम का मिजाज कैसा रहेगा, इसपर भी नजर रहेगी क्योंकि कुछ राज्यों में गर्मी और लू का प्रकोप जारी है।  

 

चार जून को गर्मी और लू कैसा रहेगा? मानसून देश में कहां तक पहुंचेगा? कहां आसमान में बादलों का डेरा रहेगा और कहां झमाझम बारिश होगी? सियासी पारे की भविष्यवाणी तो अभी से नहीं की जा सकती, लेकिन मौसम कैसा रहेगा इसके बारे में जान लीजिए। 

 

चार जून को दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम

 

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार यानी चार जून को राजधानी दिल्ली में दिनभर हवाएं चलती रहेंगी। दिल्ली में 4 जून को न्यूनतम तापमान 30 और अधिकतम 43 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। वहीं एनसीआर में मंगलवार, 4 जून को नोएडा और गाजियाबाद में बादल छाए रहेंगे और कहीं-कहीं हल्की बारिश और बूंदाबांदी हो सकती है। नोएडा में अधिकतम तापमान 41 डिग्री और गाजियाबाद में 42 डिग्री तक पहुंच सकता है। फरीदाबाद और गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 45 डिग्री तक जा सकता है और आसमान बिल्कुल साफ रहने की संभावना है।

 

यूपी-बिहार में कैसा रहेगा मौसम

 

उत्तर प्रदेश में और बिहार में सियासी पारा तो हाई रहेगा, लेकिन मौसम कैसा रहेगा? बता दें कि यूपी में मंगलवार 4 जून को न्यूनतम तापमान 28 और अधिकतम तापमान 43 डिग्री रहेगा। इसके अलावा आसमान में बादल छाए रहेंगे। वहीं, और बिहार में न्यूनतम तापमान 27 व अधिकतम तापमान 43 डिग्री रहेगा। यहां कुछ हिस्सों में आसमान में बादल छाए रहेंगें और आंधी भी चल सकती है। इसके साथ ही कुछ जिलों में बारिश व बिजली कड़कने की भी संभावना है।

 

महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में कैसा रहेगा मौसम

 

महाराष्ट्र में मौसम में कुछ नरमी के संकेत मिल रहे हैं। मंगलवार 4 जून को महाराष्ट्र में अधिकतम तापमान 34 डिग्री और कई इलाकों में आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान है। पश्चिम बंगाल में तामपान 35 डिग्री रहेगा और आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान है। इसके साथ ही बारिश की संभावना भी बन है।

 

पहाड़ों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

 

मंगलवार को शिमला में अधिकतम तापमान 28 डिग्री तक रह सकता है और बारिश की भी संभावना है। बात करें देहरादून की तो यहां अधिकतम तापमान 39 डिग्री रहेगा और आंधी-तूफान के साथ, बिजली कड़कने और बारिश की भी संभावना है। जम्मू में गर्मी का प्रकोप रहेगा और पारा 44 डिग्री तक जा सकता है। जम्मू में चार जून को आसमान साफ रहने की संभावना है, लेकिन दोपहर बाद शाम तक बादल छाएंगे।

 

चार जून को अन्य शहरों के मौसम का हाल 

 

रांची में अधिकतम तापमान 42 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।  आसमान में हल्के बादल रहेंगे

अंबाला में अधिकतम तापमान 42 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहेगा। हल्की बारिश भी होगी।

अमृतसर में अधिकतम तापमान 42 और न्यूनतम तापमान  27 डिग्री रहेगा।  

जयपुर में अधिकतम तापमान 43 डिग्री और न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

अहमदाबाद में अधिकतम तापमान 43 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री रहेगा। 

भोपाल में अधिकतम तापमान 41 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री के आसपास रहेगा।

अमरावती में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री रहेगा और साथ ही बारिश होने की संभावना है।

हैदराबाद में अधिकतम तापमान 38 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री रहेगा, साथ ही बारिश होने की भी संभावना है।  

वायनाड में अधिकतम तापमान 27 डिग्री रहेगा और इसके अलावा आसमान में बादल छाए रहेंगे, बारिश और बिजली कड़कने की भी संभावना बनी हुई है। 

बेंगलुरू में अधिकतम तापमान 33 डिग्री रहने की संभावना के साथ ही बारिश के आसार बने हुए हैं और आसमान में बादल छाए रहेंगे।

चेन्नई-एन्नौर में पारा 40 डिग्री तक जा सकता है, आसमान साफ रहने के साथ ही कहीं-कहीं हल्की बारिश और बूंदाबांदी हो सकती है।

Latest India News

Source link

Most Popular

To Top