उद्योग/व्यापार

लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले जेपी नड्डा के घर BJP की अहम बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

Lok Sabha Chunav Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों की घोषणा से एक दिन पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्ठ नेताओं ने सोमवार (3 जून) को राजधानी दिल्ली में एक अहम बैठक की। बैठक में विनोद तावड़े, मनोहर लाल खट्टर, अश्विनी वैष्णव, तरुण चुघ, शिव प्रकाश, मनसुख मंडाविया और बीएल संतोष भी शामिल हुए। लोकसभा चुनाव 2024 के 4 जून को आने वाले रिजल्ट से पहले भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर बीजेपी नेताओं की बड़ी बैठक हुई। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने विपक्ष से मुकाबले की रणनीति पर भी मंथन किया।

मीटिंग के बारे में जानकारी देते हुए बीजेपी नेता विनोद तावड़े ने बताया, “कल की मतगणना और चुनाव की समीक्षा की एक बैठक हुई। चुनाव में 7 चरणों में क्या वोटिंग रही उस पर चर्चा हुई…आने वाले कल जब मतगणना होगी तो पूरे देश और प्रदेश के मतगणना की रचना जो पार्टी की ओर से लगनी चाहिए जिस प्रकार सभी बूथ पर काउंटिंग एजेंट समय पर पहुंचे, कही पर कोई दिक्कत हो तो पार्टी के पदाधिकारी ध्यान दें। चुनाव की समीक्षा और काउंटिंग की तैयारी पर हमने आज चर्चा की…”

केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी के नेताओं की यह बैठक एग्जिट पोल में बीजेपी की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की बड़ी जीत की भविष्यवाणी और विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंन्स (I.N.D.I.A.) की कई दौर की बैठकों की पृष्ठभूमि में हुई है।

समझा जाता है कि इसके मद्देनजर बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं ने इस बैठक में मौजूदा राजनीतिक स्थिति का जायजा लिया और भावी रणनीति को लेकर चर्चा की। विपक्षी गठबंधन ने एग्जिट पोल के अनुमानों को सिरे से खारिज कर दिया है और दावा किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार सत्ता से बाहर होने वाली है।

बीजेपी-कांग्रेस दोनों चुनाव आयोग पहुंचे

बीजेपी के एक प्रतिनिधिमंडल ने रविवार (2 जून) को निर्वाचन आयोग का रुख किया था और कांग्रेस एवं उसके सहयोगियों पर भारत की चुनावी प्रक्रिया की अखंडता को कमजोर करने की कोशिश करने का आरोप लगाया था। उसने आयोग से 4 जून को लोकसभा चुनाव की मतगणना के दौरान ‘हिंसा और अशांति’ के किसी भी प्रयास को रोकने का भी अनुरोध किया था।

I.N.D.I.A. गठबंधन के नेताओं ने निर्वाचन आयोग से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया है कि EVM के परिणाम घोषित होने से पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाए और उनके परिणाम घोषित किए जाएं। विपक्षी गठबंधन ने जोर देकर कहा कि निर्वाचन आयोग को मतगणना प्रक्रिया पर स्पष्ट दिशानिर्देश जारी करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका कार्यान्वयन हो।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Chunav 2024 Live: चुनाव आयोग ने कहा- ‘सबके चेक किए गए हेलिकॉप्टर’, कांग्रेस के आरोपों पर भी दिया जवाब

सभी एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की है कि बीजेपी के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) आम चुनावों में स्पष्ट बहुमत और 400 से अधिक लोकसभा सीटें जीतेगा। इंडियन एक्सप्रेस के रिपोर्ट के मुताबिक, नतीजों के बाद बीजेपी इस वीकेंड बड़े लेवल पर जश्न मनाने की तैयारी की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 4 जून को कोई बड़ा कार्यक्रम न होकर इस वीकेंड कई राजनीतिक कार्यक्रम करने की योजना बना रही है। लोकसभा चुनाव सात चरण में आयोजित किए गए थे, जो 19 अप्रैल से शुरू हुए थे और 1 जून को समाप्त हुए।

Source link

Most Popular

To Top