बड़ी खबर

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में 57 सीट पर मतदान आज, पीएम मोदी समेत 904 उम्मीदवार मैदान में

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में 57 सीट पर मतदान- India TV Hindi

Image Source : FILE-ANI
लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में 57 सीट पर मतदान

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में शनिवार को केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ और सात राज्यों की 57 सीट पर मतदान होगा। इस चरण में वाराणसी संसदीय क्षेत्र में भी मतदान होगा जहां से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। इस चरण में केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़, पंजाब की सभी 13 और हिमाचल प्रदेश की चार, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की नौ, बिहार की आठ, ओडिशा की छह और झारखंड की तीन लोकसभा सीट पर मतदान होगा। 

अंतिम चरण में इन बड़े नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर

इसके अलावा ओडिशा की शेष 42 विधानसभा सीट पर भी चुनाव होगा। हिमाचल प्रदेश की छह विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव भी इसी के साथ होंगे। चुनाव मैदान में कुल 904 प्रत्याशी मौजूद हैं। इनमें शामिल प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी, लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती और अभिनेत्री कंगना रनौत हैं। 

10 करोड़ से अधिक लोग कर सकेंगे मतदान

इस चरण में लगभग 5.24 करोड़ पुरुष, 4.82 करोड़ महिलाएं और 3,574 ‘थर्ड जेंडर’ मतदाताओं सहित 10.06 करोड़ से अधिक नागरिक मतदान करने के पात्र हैं। शनिवार को होने वाले मतदान के साथ ही 19 अप्रैल से शुरू हुई मतदान प्रक्रिया समाप्त हो जायेगी। अब तक 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 486 लोकसभा सीट के लिए मतदान हो चुका है। आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभाओं के लिए भी मतदान हुआ। मतगणना चार जून को होगी। 

छह चरणों में इतना हुआ था मतदान

पहले छह चरणों में मतदान क्रमशः 66.14 प्रतिशत, 66.71 प्रतिशत, 65.68 प्रतिशत, 69.16 प्रतिशत, 62.2 प्रतिशत और 63.36 प्रतिशत रहा था। निर्वाचन आयोग द्वारा 16 मार्च को लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम घोषित करने के बाद से मोदी ने रैलियों और रोड शो सहित 206 जनसंपर्क कार्यक्रम किए हैं।

पंजाब में 1996 के बाद पहली बीजेपी-अकाली दल अकेले लड़ रहे चुनाव

पंजाब में 13 लोकसभा सीट और चंडीगढ़ की एकमात्र सीट के लिए भी इस चरण में मतदान होगा, जिसमें ‘इंडिया’ गठबंधन के सहयोगी दल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं तथा शिरोमणि अकाली दल (शिअद) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) भी चुनाव मैदान में अकेले उतरी हैं। भाजपा और शिअद 1996 के बाद राज्य में पहली बार अपने दम पर लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। उधर, ‘इंडिया’ गठबंधन के दो दलों (कांग्रेस और आप) ने अपने-अपने उम्मीदवार उतारे हैं। 

हिमाचल में ये हैं प्रमुख चेहरे

मंडी में रनौत और हिमाचल प्रदेश के मंत्री विक्रमादित्य सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर हमीरपुर से पांचवीं बार चुनाव लड़ रहे हैं और पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा कांगड़ा लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं।

बिहार में ये प्रमुख नेता लड़ रहे चुनाव

बिहार में इस चरण में सासाराम, नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, काराकाट और जहानाबाद में मतदान होगा जहां लगभग 1.62 करोड़ मतदाता 134 उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का फैसला करेंगे। राज्य में केंद्रीय मंत्री आर के सिंह आरा से जीत की ‘हैट्रिक’ बनाने की कोशिश में हैं, जहां उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी भाकपा माले के मौजूदा विधायक सुदामा प्रसाद हैं। पटना साहिब से भाजपा के वरिष्ठ सांसद रविशंकर प्रसाद उम्मीदवार हैं और उनका मुकाबला कांग्रेस प्रवक्ता अंशुल अभिजीत से है। पाटलिपुत्र में मीसा भारती तीसरी बार किस्मत आजमा रही हैं। भाजपा सांसद रामकृपाल यादव इस सीट पर जीत की ‘हैट्रिक’ बनाने के प्रयास में हैं। 

यूपी में यहां डालेंगे जाएंगे मतदान

उत्तर प्रदेश में इस चरण की 13 लोकसभा सीट में महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (सुरक्षित), घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और राबर्ट्सगंज (सुरक्षित) शामिल हैं, जो 11 जिलों में स्थित हैं। सातवें चरण में राज्य की 13 लोकसभा सीट में से 11 सामान्य श्रेणी की हैं, जबकि दो अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं।

पीएम मोदी समेत ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

इन चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में वाराणसी से प्रधानमंत्री मोदी के अलावा केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय (चंदौली), केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल (मिर्जापुर) और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी (महराजगंज) में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं वहीं पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर (बलिया), माफिया मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी (गाजीपुर), भोजपुरी अभिनेता रवि किशन और अभिनेत्री काजल निषाद (गोरखपुर) भी चुनाव लड़ रहे हैं। गंगा किनारे बसे प्राचीन आध्यात्मिक शहर वाराणसी से मोदी लगातार तीसरी बार जीत हासिल करने के लिए चुनाव मैदान में हैं। वाराणसी लोकसभा सीट पर प्रधानमंत्री मोदी को विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के उम्मीदवार एवं कांग्रेस की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अजय राय चुनौती दे रहे हैं। राय दो बार पहले भी प्रधानमंत्री मोदी को इस सीट पर चुनौती दे चुके हैं। 

टीएमसी की साख दांव पर

तृणमूल कांग्रेस का पारंपरिक गढ़ माने जाने वाले दक्षिण बंगाल में शनिवार को मतदान होगा। लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में पश्चिम बंगाल की दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जादवपुर, कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर सीट पर मतदान होगा। इन सभी सीट पर 2019 लोकसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने जीत हासिल की थी। 

शाम 6.30 बजे के बाद एग्जिट पोल’ जारी किए जाएंगे

निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार, टेलीविजन चैनल और समाचार संस्थान एक जून को शाम साढ़े छह बजे के बाद ‘एग्जिट पोल’ के आंकड़े और उसके नतीजे प्रसारित कर सकेंगे। निर्वाचन आयोग ने कहा कि मतदानकर्मियों के दलों को ईवीएम और चुनाव सामग्री के साथ उनके संबंधित मतदान केंद्रों पर भेज दिया गया है। इसने कहा कि 1.09 लाख मतदान केंद्रों पर पेयजल, रैंप और शौचालय जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं ताकि मतदान आरामदायक और सुरक्षित माहौल में हो सके। 

Latest India News

Source link

Most Popular

To Top