Uncategorized

लेबनान: हवाई हमलों में मानवीय सहायता केन्द्र ध्वस्त, सैकड़ों नए विस्थापित

लेबनान: हवाई हमलों में मानवीय सहायता केन्द्र ध्वस्त, सैकड़ों नए विस्थापित

यूएन महासचिव के उप प्रवक्ता फ़रहान हक़ ने न्यूयॉर्क में पत्रकारों को बताया कि बीती रात, बेरूत व अन्य हिस्सों में सैकड़ों लोगों के विस्थापित होने की ख़बर है. इसराइल द्वारा आदेश जारी किए जाने के बाद यह हुआ है. 

विस्थापितों की बढ़ती संख्या के कारण आश्रय स्थलों में भीड़ बढ़ रही है. पिछले सप्ताहांत तक, लेबनान में 1,100 सामूहिक शरण स्थलों की व्यवस्था की गई थी, जिनमें एक लाख 92 हज़ार विस्थापित रह रहे हैं.

इनमें 900 से अधिक आश्रय केन्द्रों पर क्षमता पूरी हो चुकी है. सबसे अधिक विस्थापितों की संख्या राजधानी बेरूत और माउंट लेबनान गवर्नरेट में आंकी गई है.

इसराइली हवाई हमलों में महत्वपूर्ण बुनियादी ढाँचा क्षतिग्रस्त हुआ है. यौन प्रजनन स्वास्थ्य के लिए यूएन एजेंसी (UNFPA) के अनुसार, बीती रात एक हमले में महिलाओं व लड़कियों को सुरक्षित स्थल मुहैया कराने वाला एक केन्द्र और एक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ध्वस्त हो गया है.

इस केन्द्र पर परामर्श, क़ानूनी सहायता समेत अन्य प्रकार की सेवाएँ प्रदान की जाती थी, विशेष रूप से लिंग-आधारित हिंसा का सामना कर रही सैकड़ों महिलाओं के लिए.

राहत प्रयास जारी

इन चुनौतियों के बावजूद, यूएन मानवीय सहायता साझीदारों ने लेबनान में ज़रूरतमन्दों तक राहत पहुँचाने के लिए अपनी कोशिशें जारी रखी हैं.

इस क्रम में, यूएन बाल कोष, विश्व खाद्य कार्यक्रम और यूएन मानवतावादी एजेंसी द्वारा समर्थित छह ट्रकों के एक क़ाफ़िले के ज़रिये, बालबेक गवर्नरेट में सहायता सामग्री की आपूर्ति की गई है.

उप प्रवक्ता फ़रहान हक़ ने बताया कि सितम्बर महीने के बाद से यह पहली ऐसी आपूर्ति है. क़ाफ़िले में दो महीने के लिए एक हज़ार लोगों को समर्थन देने के इरादे से भोजन सामग्री भेजी गई है. इसके अलावा, बोतलों में पानी, ग़द्दे, कम्बल समेत अन्य सामान मुहैया कराए गए हैं.

यूएन प्रवक्ता ने कहा कि बालबेक और बेका गवर्नरेट में प्रशासन ने बुनियादी स्वास्थ्य ढाँचे को मज़बूती देने का आग्रह किया है, विशेष रूप से उन इलाक़ों के लिए जहाँ पहुँचना सम्भव नहीं है.

अन्तरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन (IOM) ने अनुमान जताया है कि लेबनान में आठ लाख से अधिक लोग देश की सीमाओं के भीतर ही विस्थापित हुए हैं.

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी का कहना है कि चार लाख 20 हज़ार लोगों ने सीमा पार करके सीरिया में प्रवेश किया है, जबकि 17 हज़ार लोग इराक़ में शरण तलाश रहे हैं.

Source link

Most Popular

To Top