विश्व

लेबनान में पूर्ण युद्ध को, हर क़ीमत पर टाला जाना होगा, गुटेरेश

लेबनान में पूर्ण युद्ध को, हर क़ीमत पर टाला जाना होगा, गुटेरेश

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुटेरेश के प्रवक्ता स्तेफ़ान दुजैरिक ने, मंगलवार को कहा, “लेबनान में एक पूर्ण युद्ध से हर क़ीमत पर टाला जाना होगा, और लेबनान की सम्प्रभुता व क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान किया जाना होगा.”

यूएन प्रमुख एंतोनियो गुटेरेश ने लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती से मंगलवार को प्रातः बात की है और उन्हें आश्वस्त किया है कि “लेबनान में पूर्ण यूएन व्यवस्था को, देश में ज़रूरतमन्द लोगों की मदद करने के लिए सक्रिय कर दिया गया है.”

एंतोनियो गुटेरेश ने अन्तरराष्ट्रीय दानदाताओं से, लेबनान में मानवीय सहायता के लिए 42 करोड़ 60 लाख डॉलर रक़म जुटाने की अपील जारी की है.

यूएन प्रवक्ता स्तेफ़ान दुजैरिक ने कहा, “महासचिव सम्पर्क बनाए रखेंगे, और धरातल पर मौजूद उनके प्रतिनिधि, स्थिति में तनाव को कम करने के लिए अपने प्रयास जारी रखेंगे.”

UNFIL के शान्तिरक्षक मुस्तैद

लेबनान में संयुक्त राष्ट्र के अन्तरिम बल – UNIFIL ने मंगलवार को एक वक्तव्य जारी करके कहा है कि मौजूदा कार्रवाई के जारी रहने की क़ीमत बहुत ज़्यादा होगी.

ग़ौरतलब है कि UNIFIL सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 1701 के तहत, लेबनान और इसराइल के बीच सीमा रेखा – ब्लू लाइन की निगरानी करता है. इसराइल और लेबनान के बीच वर्ष 2006 में हुए युद्ध के बाद यह प्रस्ताव पारित करके UNIFIL की स्थापना की गई थी.

लेबनान में यूएन मिशन ने ज़ोर देकर कहा है कि आम लोगों व नागरिक बुनियादी ढाँचा को, अन्तरराष्ट्रीय क़ानून के अन्तर्गत संरक्षण मुहैया कराया जाना होगा.

यूएन प्रवक्ता स्तेफ़ान दुजैरिक ने दोपहर की नियमित प्रैस ब्रीफ़िंग में बताया कि वो UNIFIL के सहयोगियों के साथ सम्पर्क में हैं, जिन्होंने पुष्टि की है कि ब्लू लाइन के आसपास अभी पूर्ण स्तर का आक्रमण नहीं हुआ था.

स्तेफ़ान दुजैरिक ने कहा, “शान्तिरक्षक ब्लू लाइन के आसपास तमाम ठिकानों और सीमा चौकियों पर तैनात हैं और निगरानी कर रहे हैं.”

“क्षेत्र में या उससे भी परे के ऐसे देशों को हमारा सन्देश है कि वो किसली सम्बद्ध पक्ष पर अपने प्रभाव का इस्तेमाल करके तनाव को कम कराने की कोशिश करें और इसे अधिक भड़कने नहीं दें.”

यूएन प्रवक्ता ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र, लेबनान से हिज़बुल्लाह चरमपंथियों द्वारा, इसराइल में अन्धाधुन्ध किए गए रॉकेट हमलों पर भी समान रूप से चिन्तित है. “ये चिन्ता हर किसी के लिए है… क्षेत्र में स्थित सभी लोगों के लिए.”

 

Source link

Most Popular

To Top