उद्योग/व्यापार

लिस्टिंग के बाद Innova Captab के शेयरों में 21% का उछाल, क्या आपको कंपनी में निवेश करना चाहिए?

लिस्टिंग के बाद इनोवा कैपटैब (Innova Captab) के शेयरों में 29 दिसंबर को मामूली बढ़त देखने को मिली, लेकिन दोपहर बाद के कारोबार में शेयरों ने जबरदस्त रफ्तार पकड़ी और इसमें अपर सर्किट लग गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में 29 दिसंबर को कंपनी का शेयर 20.85 पर्सेंट की बढ़त के साथ 541.40 रुपये पर बंद हुआ। इनोवा एक भारतीय फार्मास्युटिकल कंपनी है, जो दवाओं से जुड़े रिसर्च और डिवेलपमेंट, मैन्युफैक्चरिंग, डिस्ट्रिब्यूशन, मार्केटिंग और एक्सपोर्ट का काम करती है।

अब यहां सवाल यह है कि लिस्टिंग के बाद कंपनी के शेयरों को मिले शानदार रेस्पॉन्स के बाद उन निवेशकों को क्या करना चाहिए, जिन्हें IPO में शेयर आवंटित किए गए हैं। हम आपको यहां बता रहे हैं कि एनालिस्ट्स इनोवो कैपटैब की लिस्टिंग को किस तरह देखते हैं।

स्टॉक्सबॉक्स में रिसर्च एनालिस्ट प्रथमेश मस्देकर ने बताया, ‘हम निवेशकों को फिलहाल प्रॉफिट बुक करने की सलाह देंगे और इसके बाद इसकी तिमाही परफॉर्मेंस का आकलन कर इसमें निवेश करना बेहतर होगा। मजबूत ब्रांड वैल्यू, लॉन्ग टर्म संबंध और डिस्ट्रिब्यूटर्स से जुड़ाव की वजह से कंपनी को अपने प्रॉडक्ट और पहुंच का विस्तार करने में मदद मिली है।’

स्वास्तिका इनवेस्टमार्ट (Swastika Investmart) में वेल्थ हेड शिवानी न्याति का कहना है कि इनोवा के फंडामेंटल्स मजबूत है, मसलन बाजार में कंपनी की मजबूत स्थिति, मजबूत फाइनेंशियल, ग्रोथ की बेहतर रणनीति आदि। इसके अलावा, कंपनी के पास कुछ जोखिम भी मौजूद हैं, मसलन प्रतिस्पर्धी बाजार, रेगुलेटरी माहौल और करेंसी में उतार-चढ़ाव।

उन्होंने बताया, ‘अनिश्चित आउटलुक को देखते हुए, कंपनी के लिए सतर्कता अपनाने की जरूरत है और निवेशक अपनी पोजिशन से बाहर निकल सकते हैं। हालांकि, जो इस शेयर को होल्ड करना चाहते हैं, उन्हें इश्यू प्राइस का स्टॉप लॉस रखना चाहिए।’ 570 करोड़ रुपये के इस IPO में 320 करोड़ के नए शेयर जारी किए जाएंगे और ऑफर फॉर सेल (OFS) के तहत 250 करोड़ के शेयरों की बिक्री की जाएगी।

इश्यू से मिलने वाली रकम का इस्तेमाल कंपनी बद्दी स्थिति अपने दो प्लांट्स के कर्ज का भुगतान करने में करेगी। इसके अलावा, कामकाजी पूंजी और सामान्य जरूरतों को पूरा करने में भी कंपनी इस रकम का इस्तेमाल करेगी। कंपनी के फाइनेंशियल परफॉर्मेंस की बात करें, तो वित्त वर्ष 2021 से 2023 के दौरान कंपनी की रेवेन्यू ग्रोथ 50.2 पर्सेंट सीएजीआर रही। वित्त वर्ष 2023 में कंपनी का रेवेन्यू 926.4 करोड़ रुपये था।

Source link

Most Popular

To Top