उद्योग/व्यापार

लिथियम माइंस की नीलामी में हिस्सा लेगा JSW Group: सज्जन जिंदल

देश का प्रमुख कारोबारी घराना JSW ग्रुप अहम मिनरल्स, खास तौर पर लीथियम माइंस की नीलामी में हिस्सा ले सकता है। दरअसल, ग्रुप का इरादा आने वाले समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए मजबूत इको-सिस्टम तैयार करना है और लिथियम उसके लिए काफी मदददगार साबित हो सकता है। ग्रुप के चेयरमैन सज्जन जिंदल ने एमजी मोटर के साथ ज्वाइंट वेंचर शुरू करने के मौके पर मनीकंट्रोल के सवालों के जवाब में कहा, ‘माइनिंग JSW ग्रुप की गतिविधियों का हिस्सा है और लिथियम काफी अहम है।’

ग्रुप का मकसद मजबूत सप्लाई चेन के जरिये लोकल सोर्सिंग को बढ़ाकर इलेक्ट्रिक व्हीकल की प्रोडक्शन कॉस्ट को कम करना और अपनी सब्सिडियरी के लिए भी मदद उपलब्ध कराना है। इस कारोबारी ग्रुप को इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपोनेंट्स मैन्युफैक्चरिंग कॉम्प्लेक्स सेट अप करने के लिए हाल में ओडिशा सरकार से अनुमति मिली है। इस कॉम्प्लेक्स में कॉपर स्मेल्टर और लिथियम स्मेल्टर का काम होगा और इसमें कुल 40,000 करोड़ रुपये निवेश किए जाएंगे।

कारोबारी ग्रुप का मकसद अपने नए इलेक्ट्रिक वेंचर के लिए ओडिशा प्लांट से कंपोनेंट्स हासिल कर अपने नए इलेक्ट्रिक व्हीकल की प्रोडक्शन कॉस्ट कम करना है। लिथियम की ऊंची मार्केट वैल्यू की वजह से इसे अक्सर ‘व्हाइट गोल्ड’ कहा जाता है। दुनिया भर में इस मिनरल की जबरदस्त मांग है। इस मिनरल का इस्तेमाल इलेक्ट्रिकल व्हीकल की गाड़ियों में होता है। ये बैटरियां काफी टिकाऊ होती हैं और भविष्य में ऊर्जा का अहम स्रोत बन सकते हैं।

Source link

Most Popular

To Top