उद्योग/व्यापार

लव जिहाद और लैंड जिहाद के बाद अब वोट जिहाद…मुसलमान नेता का जिक्र कर कांग्रेस-सपा पर भड़के PM मोदी

UP Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद की भतीजी एवं समाजवादी पार्टी (SP) नेता मारिया आलम की ”वोट जिहाद” वाली टिप्पणी पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि महिला नेता ने मौजूदा लोकसभा चुनाव के लिए I.N.D.I.A. गुट की रणनीति को पर्दाफाश कर दिया है। गुजरात के आणंद में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की भतीजी मारिया आलम के ‘वोट जिहाद’ के आह्वान को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा।

फर्रुखाबाद लोकसभा सीट से विपक्षी I.N.D.I.A. गठबंधन के उम्मीदवार नवल किशोर शाक्य के लिए वोट मांगते हुए समाजवादी पार्टी (सपा) की नेता मारिया आलम ने सोमवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) सरकार को हटाने के लिए ‘वोट जिहाद (Vote Jihad)’ की अपील की थी। मालिया ने इसे अल्पसंख्यक समुदाय के लिए मौजूदा हालात में जरूरी बताया था।

पीएम मोदी ने इसका जिक्र करते हुए कहा, “अब I.N.D.I.A. गठबंधन ‘वोट जिहाद’ का आह्वान कर रहा है। हमने अब तक ‘लव जिहाद’ और ‘लैंड जिहाद’ के बारे में सुना है। यह (वोट जिहाद) एक शिक्षित मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखने वाले व्यक्ति द्वारा कहा जाता है, न कि मदरसे में पढ़ने वाले किसी व्यक्ति द्वारा। मुझे आशा है कि आप सभी जानते हैं कि जिहाद का अर्थ क्या है। यह लोकतंत्र का अपमान है और कांग्रेस के किसी भी नेता ने इसकी निंदा नहीं की है।”

उन्होंने कहा कि इस तरह के बयान साबित करते हैं कि I.N.D.I.A. गठबंधन के इरादे खतरनाक हैं। इस मौके पर PM मोदी ने सरदार वल्लभभाई पटेल को याद किया और कहा कि जम्मू एवं कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाया जाना देश के पहले गृह मंत्री को उनकी सबसे बड़ी श्रद्धांजलि है।

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 10 साल में उनकी सरकार ने 14 करोड़ घरों में नल के पानी के कनेक्शन दिए जबकि कांग्रेस सरकारों ने 60 साल के अपने शासन में सिर्फ तीन करोड़ घरों को कनेक्शन दिया। उन्होंने कहा कि यह उनकी गारंटी है कि वह 2047 तक भारत को एक विकसित देश बनाने के लिए चौबीसों घंटे काम करेंगे।

क्या है वोट जिहाद विवाद?

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद की भतीजी एवं समाजवादी पार्टी (सपा) नेता मारिया आलम ने 29 अप्रैल को खुर्शीद की मौजूदगी में एक चुनावी सभा को संबोधित कर रही थीं। इस दौरान उन्होंने मुसलमानों से एकजुट होने का आह्वान करते हुए कहा, “संघी (भाजपा) सरकार को हटाने के लिए बहुत अक्लमंदी के साथ एक साथ होकर, बहुत खामोशी से वोटों का जिहाद करो, क्योंकि हम सिर्फ वोटों का जिहाद कर सकते हैं।”

मारिया आलम ने भरोसे के साथ कहा, “हम सब संघी सरकार को भगाने का काम कर सकते हैं।” पीटीआई के मुताबिक, कायमगंज में I.N.D.I.A. गठबंधन के घटक सपा के प्रत्याशी नवल किशोर शाक्य के लिए समर्थन मांगते हुए मारिया आलम ने कहा, “बहुत समझदारी से बिना भावुक हुए और खामोशी के साथ मिलकर वोट जिहाद करें क्योंकि वोट जिहाद से ही हम इस संघी सरकार को भगा सकते हैं।”

जनसभा में सलमान खुर्शीद ने मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लिया। आलम के बयान का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। बाद में अपनी भतीजी के बयान पर टिप्पणी करने के लिए पूछे जाने पर सलमान खुर्शीद ने कहा, “हम आम तौर पर ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करने से परहेज करते हैं, क्योंकि इसका शाब्दिक अर्थ गलत लगा लिया जाता है।” फर्रुखाबाद में यह पहली सार्वजनिक बैठक थी जिसमें कांग्रेस और सपा के अधिकांश वरिष्ठ नेता एक साथ मंच पर मौजूद थे।

फर्रुखाबाद में चौथे चरण में 13 मई को मतदान होगा। यहां 2014 से मुकेश राजपूत BJP के टिकट पर लगातार दो बार जीते और तीसरी बार उन्हें पार्टी ने चुनाव मैदान में उतारा है। 2019 और 2014 में कांग्रेस प्रत्याशी सलमान खुर्शीद यहां मुकेश के मुकाबले पराजित हो गये थे। सलमान 1991 और 2009 में यहां से चुनाव जीते थे।

Source link

Most Popular

To Top