उद्योग/व्यापार

लंदन एयरपोर्ट पर बस उड़ान भरने ही वाला था प्लेन, तभी क्रू मेंबर की हो गई मौत

हाल ही में लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे पर एक प्लेन के उड़ान भरने से तुरंत पहले ब्रिटिश एयरवेज (British Airways) के एक फ्लाइट अटेंडेंट की मौत हो गई। इस वाकये से चालक दल के बाकी सदस्य और यात्रा कर रहे यात्री सदमे में आ गए। प्लेन हांगकांग जा रहा था। मेट्रो की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह घटना शनिवार 30 दिसंबर को उस वक्त घटित हुई जब ब्रिटिश एयरवेज की फ्लाइट BA31 उड़ान भरने की तैयारी कर रही थी। उसी वक्त अचानक एक 52 वर्षीय फ्लाइट अटेंडेंट फर्श पर गिर गया। प्लेन के कैप्टन की ओर से मेडिकल असिस्टेंस की अपील के बाद यात्रियों में से एक ने उस व्यक्ति को प्राथमिक उपचार प्रदान किया।

यहां तक कि पुलिस अधिकारियों और अन्य इमर्जेंसी सर्विसेज को भी मदद के लिए बुलाया गया, लेकिन फ्लाइट अटेंडेंट को घटनास्थल पर ही मृत घोषित कर दिया गया। इस घटना के कारण उड़ान में रात भर की देरी हुई और यात्री स्थानीय होटलों में रुके। नए चालक दल के सदस्यों और पायलटों के साथ विमान 31 दिसंबर की शाम को टेक ऑफ कर सका। लंदन एम्बुलेंस सेवा ने एक बयान में कहा, “दुख की बात है कि हमारे कर्मचारियों के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, एक मरीज को घटनास्थल पर ही मृत घोषित कर दिया गया।”

इससे पहले भी हो चुकी है ऐसी घटना

यह पहला मामला नहीं है जब किसी फ्लाइट के क्रू मेंबर की मौत के कारण उड़ान में देरी हुई हो। अगस्त में LATAM Airlines की 271 यात्रियों की मियामी-चिली फ्लाइट में पायलट की बाथरूम में मौत हो गई थी। दिल का दौरा पड़ने के बाद पायलट बेहोश हो गया था और उसे होश में लाने के लिए एक नर्स और दो डॉक्टरों को बुलाया गया था। लेकिन उनकी कोशिश नाकाम हो गई और पायलट की मौत हो गई।

भारत में EV प्लांट लगाने जा रही वियतनाम की VinFast, क्रिएट होंगी 3500 तक जॉब्स

भारत में ट्रेनिंग के दौरान नवंबर में हुई थी पायलट की मौत

नवंबर माह में भारत में एयर इंडिया के एक पायलट की दिल्ली हवाई अड्डे पर ट्रेनिंग के दौरान मौत हो गई थी। 30 वर्षीय पायलट को दिल का दौरा उस वक्त पड़ा था, जब वह दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल तीन पर एयर इंडिया के संचालन विभाग में एक ट्रेनिंग सेशन में थे। अचानक उनमें बेचैनी के लक्षण दिखने लगे और सहकर्मियों ने उनकी सहायता करने की कोशिश की। पायलट को हवाई अड्डे पर एक अस्पताल में भी ले जाया गया लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका।

Source link

Most Popular

To Top