उद्योग/व्यापार

राष्ट्रपति ने दिए पद्म पुरस्कार, वैजयंती माला, चिरंजीवी समेत कई हस्तियां सम्मानित

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 9 मई को अपने-अपने क्षेत्रों में विशिष्ट सेवा और बेहतर प्रदर्शन करने वाले 132 नागरिकों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया। इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले सभी नागरिकों के नाम की घोषणा जनवरी में ही कर दी गई थी। पुरस्कार पाने वालों में गुजरे जमाने की अभिनेत्री वैजयंतीमाला बाली, तेलुगु स्टार कोनिडेला चिरंजीवी, सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला न्यायाधीश दिवंगत एम फातिमा बीवी और “बॉम्बे समाचार” के मालिक होर्मुसजी एन कामा आदि शामिल हैं।

लद्दाख के आध्यात्मिक नेता तोगदान रिनपोचे, तमिल एक्टर दिवंगत “कैप्टन” विजयकांत (दोनों मरणोपरांत) और गुजराती समाचार पत्र “जन्मभूमि” के समूह संपादक और सीईओ कुंदन व्यास को भी राष्ट्रपति भवन में आयोजित नागरिक अलंकरण समारोह में पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 90 साल की वैजयंतीमाला बाली और 68 साल के चिरंजीवी को जहां पद्म विभूषण दिया गया, वहीं बीवी, कामा, राजगोपाल, विजयकांत, रिनपोचे और व्यास को पद्म भूषण दिया गया।

इस अवसर पर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मौजूद थे। देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से पद्म पुरस्कार, तीन श्रेणियों – पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री में प्रदान किए जाते हैं। पुरस्कार विभिन्न विषयों या गतिविधियों के क्षेत्रों में दिए जाते हैं, जैसे कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामले, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल, सिविल सेवा आदि।

असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए पद्म विभूषण, उच्च कोटि की विशिष्ट सेवा के लिए पद्म भूषण और किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए पद्म श्री प्रदान किया जाता है। पद्म भूषण पाने वालों में प्रख्यात हृदय रोग विशेषज्ञ अश्विन बालचंद मेहता और पूर्व केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता दिवंगत सत्यब्रत मुखर्जी शामिल हैं।

पद्म श्री पुरस्कार विजेताओं में भारत की पहली महिला हाथी महावत पारबती बरुआ, जिन्हें “हस्ति कन्या” के नाम से जाना जाता है, तेलंगाना के मूर्तिकार वेलु आनंदचारी, त्रिपुरा की प्रख्यात बुनकर स्मृति रेखा चकमा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के के चेल्लाम्मल, स्क्वैश खिलाड़ी जोशना चिनप्पा जैसे गुमनाम नायक भी शामिल रहे।

Source link

Most Popular

To Top