उद्योग/व्यापार

मोदी हैट्रिक बनाएंगे या कहानी में नया ट्विस्ट आएगा? लोगों को लोकसभा चुनाव नतीजों का बेसब्री से इंतजार

लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को आने वाले हैं, जिस पर 1 अरब से भी ज्यादा लोगों की नजर होगी। वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी और कुछ ही समय बाद पोस्ट बैलेट के आधार पर रुझान भी दिखने लगेंगे। 4 जून को शाम तक यह पूरी तरह से साफ हो जाएगा कि नई सरकार किसकी बनेगी और इसके साथ ही अगले पांच साल के लिए भारत की ग्रोथ का भी अंदाजा मिल सकेगा।

उम्मीद की जा रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार जीत हासिल कर सकते हैं। उन्हें भरोसा है कि बीजेपी की अगुवाई वाला एनडीए गठबंधन लोकसभा में रिकॉर्ड संख्या में सीटें हासिल करेगा। अगर एनडीए को जीत मिलती है, तो इससे न सिर्फ बीजेपी रिकॉर्ड बनाएगी, बल्कि प्रधानमंत्री मोदी की कद भी और बढ़ जाएगा। दूसरी तरफ, विपक्षी I.N.D.I.A गठबंधन का इरादा मोदी के राजनीतिक दबदबे को चुनौती देना है।

एग्जिट पोल में मोदी की हैट्रिक का अनुमान

वोटों की गिनती से पहले 1 जून को हुए एग्जिट पोल में बीजेपी की अगुवाई वाले गठबंधन को लोकसभा चुनाव में शानदार जीत मिलने का अनुमान पेश किया गया है। 9 एग्जिट पोल के मुताबिक, एनडीए को इस लोकसभा चुनाव में 350 से ज्यादा सीटें मिल सकती हैं। इसके अलावा, तीन पोल में एनडीए को 400 सीटें मिल सकती हैं। 2019 में NDA को 353 सीटें मिली थीं। बहरहाल, एग्जिट पोल में I.N.D.I.A गठबंधन के लिए सिर्फ 143 सीटों की भविष्यवाणी की गई है, जिसमें कांग्रेस भी शामिल है। News18 के मेगा एग्जिट पोल में एनडीए को 355-370 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है, जबकि I.N.D.I.A गठबंधन को 125-140 सीटें मिलने की संभावना है। इस एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी को 303-315 सीटें मिल सकती हैं।

एग्जिट पोल से बाजार में तेजी

एग्जिट पोल में मोदी सरकार की शानदार जीत के अनुमानों से शेयर बाजार 3 जून को नई ऊंचाई पर पहुंच गया। निफ्टी सूचकांक ने 23,338 पर का लेवल छू लिया, जबकि बीएसई सेंसेक्स 76,738 के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया। बाद में सेंसेक्स 2,507 अंक यानी 3.4 पर्सेंट बढ़त के साथ 76,468 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 50 733 अंक यानी 3.3 पर्सेंट बढ़त के साथ 23,263 पर पहुंच गया। मार्केट स्ट्रैटेजिस्ट क्रिस वुड का कहना है कि अगर मोदी सत्ता में नहीं आते हैं, तो स्टॉक मार्केट में 25 पर्सेंट तक का करेक्शन देखने को मिल सकता है।

इन दिग्गजों की सीटों पर होगी खास नजर

लोकसभा चुनाव में कुल 8,400 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। दिग्गज उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री मोदी (वाराणसी), अमित शाह (बीजेपी), राहुल गांधी (कांग्रेस), स्मृति ईरानी (बीजेपी), नितिन गडकरी (बीजेपी), अखिलेश यादव (सपा) एचडी कुमार स्वामी (जेडी-एस) आदि शामिल हैं।

Source link

Most Popular

To Top