उद्योग/व्यापार

‘मेरे 23 साल के करियर में ऐसा कभी नहीं हुआ’, ऊंची आवाज में बहस करने पर CJI ने वकील को लगाई फटकार

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ (CJI DY Chandrachud) ने बुधवार को एक याचिका की लिस्टिंग के दौरान पर तीखी नोकझोंक के दौरान एक वकील को चेतावनी दी। CJI चंद्रचूड़ ने वकील को उसके लहजे के लिए फटकार लगाई और अदालत को डराने-धमकाने की कोशिशों के खिलाफ चेतावनी दी। ऊंची आवाज में बहस करने पर जस्टिस चंद्रचूड़ ने वकील को जमकर फटकार लगाई। CJI चंद्रचूड़ ने वकील को बहस करते समय अपनी आवाज ऊंची न करने की चेतावनी दी।

तेज आवाज में बात करने पर CJI ने लगाई वकील को डांट लगाते हुए कहा, “एक सेकंड… अपनी आवाज धीमी करें। आप भारत के सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष बहस कर रहे हैं। अपनी आवाज कम करें, अन्यथा मैं आपको अदालत से बाहर करवा दूंगा।”

बार एंड बेंच के मुताबिक, CJI ने आगे कहा, “आप अपनी आवाज उठाकर हमे डरा नही सकते। मेरे 23 साल के करियर में ऐसा नहीं हुआ और मेरे आखिरी साल में भी ऐसा नहीं होगा।” इसके बाद वकील ने चीफ जस्टिस से माफी मांगी।

वकील ने मांगी माफी

फिर चीफ जस्टिस ने वकील की सामान्य कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए पूछा कि क्या आप हमेशा जजो पर इसी तरह से चिल्लाते हैं? हालांकि, बाद में मामला बढ़ता देख वकील ने चीफ जस्टिस से माफी मांग ली।

चीफ जस्टिस ने अदालत कक्ष में मर्यादा बनाए रखने के महत्व पर जोर देते हुए कहा, “कृपया पहले अपनी आवाज धीमी करें। अगर आपको लगता है कि आप अपनी तेज आवाज से हमें डरा सकते हैं, तो आप गलत हैं। ऐसा 23 वर्षों में नहीं हुआ है।” चीफ जस्टिस की कड़ी चेतावनी से अचंभित हुए वकील ने तुरंत माफी मांगी और विनम्र तरीके से अपनी बात आगे बढ़ाई।

यह पहली बार नहीं है जब जस्टिस चंद्रचूड़ ने कोर्ट रूम की मर्यादा बनाए रखने को कहा है। हाल ही में चीफ जस्टिस ने अपने अदालत कक्ष के अंदर एक वकील के मोबाइल फोन पर बात करने पर कड़ी आपत्ति जताई थी। CJI चंद्रचूड़ ने कहा, “क्या यह कोई बाजार है कि आप फोन पर बात कर रहे हैं। उसका मोबाइल फोन जब्त कर लीजिए।”

Source link

Most Popular

To Top