Uncategorized

मालदीव: डिजिटल तकनीक और महिला मज़बूती से बन्दरगाह का रूपान्तर

मालदीव: डिजिटल तकनीक और महिला मज़बूती से बन्दरगाह का रूपान्तर

इलियास मोहम्मद मालदीव बन्दरगाह लिमिटेड (MPL) के मुख्य परिचालन अधिकारी हैं और उन्होंने संयुक्त राष्ट्र व्यापार एवं विकास एजेंसी (UNCTAD) के दो वर्षीय TrainForTrade पोर्ट प्रबन्धन पाठ्यक्रम में शिक्षा प्राप्त की है.

इलियास अहमद, मालदीव में दाख़िल होने वाले लगभग 90% माल को सम्भालने वाले माले बन्दरगाह संचालन में, डिजिटल बदलाव लाने का श्रेय इसी कार्यक्रम को देते हैं. 

इस दक्षिण एशियाई देश के लिए, बन्दरगाह और समुद्री परिवहन, एक जीवन रेखा जैसी है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि हिन्द महासागर में एक हज़ार से अधिक द्वीपों में रहने वाले पाँच लाख नागरिकों तक, आयात, भोजन, पानी व दवाएँ पहुँच सकें.

मालदीव, लम्बे समय से TrainForTrade कार्यक्रम का, और 2023 के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव द्वारा घोषित पुरस्कारों का शीर्ष दावेदार है. 

पिछले कुछ वर्षों में, इस द्वीप राष्ट्र ने बन्दरगाह संचालन को बढ़ाने तथा पारम्परिक रूप से पुरुष-प्रधान क्षेत्र में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए नवीन प्रशिक्षण विधियों एवं तकनीकी समाधानों का सहारा लिया है.

डिजिटलीकरण से दक्षता में वृद्धि

इलियास मोहम्मद कहते हैं, “कार्यक्रम में बन्दरगाह स्वचालन और डिजिटल तकनीक के प्रयोग के महत्व पर ज़ोर दिया गया है, और इसके लिए कई क्षेत्रों में सुधार लाने, प्रक्रियाएँ सुव्यवस्थित करने व दोहरी प्रक्रियाओं को ख़त्म करने के लिए मानक अपनाए गए हैं.”

बन्दरगाह में डिजिटल तकनीक के प्रयोग पर TrainForTrade कार्यक्रम का ध्यान, संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास एजेंसी के दीर्घकालिक प्रयासों का हिस्सा है, जिसके तहत डिजिटल परिवर्तन का लाभ उठाने में विकासशील देशों की मदद की जाती है.

मालदीव एक लोकप्रिय पर्यटक स्थल है और बन्दरगाह के सुचारू संचालन में डिजिटल तकनीक प्रयोग से, सभी को सुविधा होती है.

नए ज्ञान से युक्त इलियास मोहम्मद और उनकी टीम ने, अब उद्यम संसाधन योजना, मानव संसाधन प्रबन्धन एवं ग्राहक सेवा कार्यों को एकीकृत करते हुए, माले के बन्दरगाह की ज़रूरतों के अनुरूप, एक इन-हाउस सॉफ़्टवेयर विकसित किया है.

इस समाधान से, एक एकल मंच के रूप में शिपिंग एजेंट, माल पाने व ले जाने वाले ऑपरेटरों तथा बाहरी लॉजिस्टिक भागीदारों के बीच सही तरीक़े से जानकारी साझा करना सम्भव होता है. इससे कार्यों की दक्षता बढ़ी है. 

गेट अनुमोदन और भुगतान संग्रह के लिए आवश्यक समय, क्रमशः दो घंटे और 15 मिनट से घटकर, केवल कुछ सेकंड रह गया है. साथ ही, स्टेशनरी की लागत 20 लाख डॉलर से घटकर 45 हज़ार डॉलर पर आ गई है.

बन्दरगाह प्रबन्धन के लिए महिलाओं की मज़बूती

TrainForTrade कार्यक्रम का एक और हिस्सा है – लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण.

ऐशथ शिमला 23 वर्षों तक MPL में काम करके, परियोजना सचिव से लेकर महाप्रबन्धक तक के पद तक पहुँची हैं.

2008 में TrainForTrade पाठ्यक्रम में शामिल होने से उनके जीवन को एक महत्वपूर्ण दिशा प्राप्त हुई. इस पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद उन्हें, अन्तरराष्ट्रीय समुद्री संगठन द्वारा प्रायोजित, वर्ल्ड मैरीटाइम यूनीवर्सिटी (WMU) में बन्दरगाह प्रबन्धन का अध्ययन करने के लिए छात्रवृत्ति मिली.

ऐशथ शिमला कहती हैं, “मेरा मानना ​​है कि संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास एजेंसी के प्रमाणपत्र ने, WMU में दाख़िले में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. इस अवसर से मेरे जीवन में अहम परिवर्तन आया और वरिष्ठ प्रबन्धन पदों के लिए प्रस्ताव मिलने लगे.”

ऐशथ शिमला ने मास्टर डिग्री हासिल करने के बाद, एक लैक्चरर के रूप में TrainForTrade कार्यक्रम में दोबारा शामिल हुईं. अब वे अपने अनुभव के आधार पर महिला बन्दरगाह प्रबन्धकों की अगली पीढ़ी को प्रशिक्षण व परामर्श प्रदान करती हैं – एक ऐसा क्षेत्र, जहाँ पुरुषों की संख्या महिलाओं से कहीं अधिक रहती है.

वो कहती हैं, “मुझे लगता है कि TrainForTrade जैसे कार्यक्रम, एक विकासशील देश में, परम्परागत रूप से पुरुषों के वर्चस्व वाले उद्योग में रोज़गारपरक काम के लिए अमूल्य मार्गदर्शन प्रदान करते हैं.”

प्रशिक्षण का एक नया दौर

21 से 25 जुलाई के बीच, देश की राजधानी माले में, TrainForTrade आधुनिक बन्दरगाह प्रबन्धन पाठ्यक्रम का एक नया दौर शुरू किया गया, जिसे MPL और आयरलैंड के विकास सहयोग कार्यक्रम, आयरिश सहायता से वित्त-पोषण प्राप्त होता है.

इस कार्यक्रम के तहत, अगले दो वर्षों में, मालदीव के बन्दरगाह प्रबन्धक, अपने संचालन को अधिक कुशल, प्रतिस्पर्धी, पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ एवं सामाजिक रूप से ज़िम्मेदार बनाने के लिए व्यावहारिक कौशल सीखेंगे.

पाठ्यक्रम के अन्त में, प्रतिभागियों को अन्तरराष्ट्रीय विशेषज्ञों के समक्ष, रोज़मर्रा के बन्दरगाह प्रबन्धन कार्य को बेहतर बनाने के लिए कार्रवाई योग्य रणनीतियों से जुड़े उत्कृष्ट उदाहरणों की प्रस्तुत करनी होगी.

यह लेख पहले यहाँ प्रकाशित हो चुका है.

Source link

Most Popular

To Top