विश्व

मादक पदार्थों के सेवन व अवैध तस्करी में तेज़ी: यूएन की नई रिपोर्ट

हर वर्ष 26 जून को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के विरुद्ध अन्तरराष्ट्रीय दिवस, या विश्व नशा निषेध दिवस मनाया जाता है. इसका मक़सद है, दुनिया भर में मादक पदार्थों की रोकथाम के लिए कार्रवाई में तेज़ी लाना. 

इस वर्ष के अभियान में इस बात को मान्यता दी गई है कि “उचित ड्रग्स नीतियाँ, विज्ञान, शोध, मानवाधिकारों के सम्मान, करुणा, तथा नशीले पदार्थों के सेवन के सामाजिक, आर्थिक व स्वास्थ्य परिणामों की गहन समझ पर आधारित होनी चाहिएँ.”

मादक पदार्थों एवं अपराध मामलों पर यूएन कार्यालय (UNODC) की कार्यकारी निदेशक, ग़ादा वॉली ने कहा कि साक्ष्य-आधारित उपचारों और नशे की लत के आदी लोगों को समर्थन की तत्काल ज़रूरत है. साथ ही “नशीले पदार्थों के अवैध बाज़ार पर निशाना साधने व रोकथाम उपायों में निवेश की भी बहुत आवश्यकता है.”

नशीले पदार्थों के उत्पादन, तस्करी, और उपयोग से, अस्थिरता व असमानता बढ़ना जारी है, जिससे लोगों की सेहत, सुरक्षा व कल्याण को अनन्त हानि पहुँच रही है. – ग़ादा वॉली

नीटाज़ीन्स से नया जोखिम

UNODC की रिपोर्ट के अनुसार, 2022 तक के दशक में, अवैध मादक पदार्थों का उपयोग करने लोगों की संख्या बढ़कर 29.2 करोड़ पहुँच गई है.

इसमें कहा गया है कि दुनियाभर में नशीले पदार्थों का सेवन करने वाले अधिकतर  लोग कैनेबिस (भांग) का सेवन करते हैं – यानि कुल 22.8 करोड़ लोग. इसके अलावा, रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि विश्व भर में अफ़ीमी पदार्थों (Opioids) का सेवन करने वाले लोगों की संख्या 6 करोड़, मेथमफ़ेटामीन का सेवन करने वाले 3 करोड़ लोग, कोकीन की लत का शिकार 2 करोड़ 30 लाख लोग व एक्सटैसी ड्रग का सेवन करने वाले 2 करोड़ लोग हैं.

इसके अलावा, UNODC ने पाया कि नीटाज़ीन्स नामक नशीले पदार्थ के बाज़ार में आने के बाद से, ओवरडोज़ से होने वाली मौतों की संख्या भी बढ़ी है.

स्वर्णिम त्रिभुज क्षेत्र में तस्करी

रिपोर्ट के मुताबिक़, दक्षिण-पूर्वी एशिया के Golden Triangle यानि स्वर्णिम त्रिभुज क्षेत्र में, ड्रग तस्करों ने अपने-आपको जंगली जानवरों की तस्करी, वित्त धोखाधड़ी और अवैध तरीक़े से संसाधनों का निष्कर्षण जैसे अन्य अवैध बाज़ारों से जोड़ने के उपाय निकाल लिए हैं.

“इस अस्थिरता का ख़ामियाज़ा “विस्थापित, निर्धन व प्रवासी समुदायों” को भुगतना पड़ता है, जिससे आजीविका के लिए उन्हें अक्सर जबरन अफ़ीम की खेती या अवैध संसाधन निष्कर्षण के लिए मजबूर होना पड़ता है. इससे नागरिकों को नशीले पदार्थों के सेवन की लत लगने या आपराधिक समूहों के हत्थे चढ़कर कर्ज़ में डूबने का ख़तरा रहता है.  

पर्यावरणीय असर

यह ग़ैर-क़ानूनी अपराध, वनों की कटाई, ज़हरीले अपशिष्ट फेंकने व रासायनिक दूषण से पर्यावरणीय क्षरण में भी योगदान देते हैं.

ग़ादा वॉली ने कहा कि नशीले पदार्थों के उत्पादन, तस्करी, और उपयोग से, अस्थिरता व असमानता बढ़ना जारी है, जिससे लोगों की सेहत, सुरक्षा व कल्याण को अनन्त हानि पहुँच रही है.

पिछले 24 वर्षों में कैनेबिस (भांग) की प्रबलता में चार गुना बढ़ोत्तरी हुई है.

कोकीन में उछाल और भांग सम्बन्धी क़ानून

2022 में, 2757 टन उत्पादन के साथ, कोकीन उत्पादन में रिकॉर्ड वृद्धि देखने को मिली, जोकि 2021 के मुक़ाबले 20 फ़ीसदी अधिक थी.

इस पदार्थ की माँग व आपूर्ति में वृद्धि के साथ ही, आपूर्ति श्रृँखला वाले देशों में हिंसा में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिली, ख़ासतौर पर एक्वाडोर व कैरेबियन देशों में. इसके अलावा, पश्चिमी व मध्य योरोप के जिन देशो में इसे सप्लाई किया जाता था, वहाँ सेहत से जुड़ी समस्याएँ तेज़ी से बढ़ीं.  

इसी तरह, कैनेडा, उरुग्वे और अमेरिका के 27 अधिकार क्षेत्रों में भांग को वैधता देने के बाद से उसका हानिकारक सेवन तेज़ी से बढ़ा, जिसमें से अधिकतर में उच्च मात्रा में THC (अधिक सक्रिय रासायनिक पदार्थों) से लैस थे.  

इसके परिणामस्वरूप, कैनेडा व अमेरिका में भांग का नियमित सेवन करने वाले लोगों में आत्महत्या की कोशिशों की दरें बढ़ीं.

विश्व ड्रग दिवस के लिए उम्मीद

UNODC की रिपोर्ट में स्पष्ट किया गया है कि “स्वास्थ्य का अधिकार, अन्तरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त मानवाधिकार है, जो सभी मनुष्यों को हासिल है, फिर चाहे वो मादक पदार्थों का सेवन करने वाले लोग हो, बन्दी हों, या हिरासत में लिए हुए या जेल में सज़ा काट रहे व्यक्ति.”

UNODC, सभी सरकारों, संस्थाओं व समुदायों से, साक्ष्य आधारित योजनाएँ तैयार करने के लिए मिलकर काम करने का आहवान करता है, जिससे मादक पदार्थों की तस्करी व संगठित अपराध के ख़िलाफ़ कार्रवाई सम्भव हो.

UNODC कार्यालय को उम्मीद है कि समुदाय भी, “नशीले पदार्थों के उपयोग के प्रति सहनसक्षमता निर्माण व समुदाय के नेतृत्व वाले समाधान” विकसित करने में पूरा सहयोग देंगे.

Source link

Most Popular

To Top