उद्योग/व्यापार

मल्लिकार्जुन खड़गे बने ‘INDIA’ गठबंधन के अध्यक्ष, नीतीश कुमार ने ठुकराया संयोजक का पद, जानें सभी अपडेट

कांग्रेस (Congress) पार्टी के मुखिया मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) को इंडिया गठबंधन (India Bloc) का अध्यक्ष बनाया गया है। मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी गई है। हालांकि विपक्षी गठबंधन की ओर से अभी इस बारे में आधिकारिक ऐलान किया जाना बाकी है। बैठक के दौरान बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार के नाम का प्रस्ताव भी इस पद के लिए आया था, हालांकि उन्होंने इसे ठुकरा दिया। इसकी जगह नीतीश ने कांग्रेस से ही किसी को इस गठबंधन का चेयरपर्सन बनना चाहिए। इसके बाद, खड़गे का नाम इस पद के लिए प्रस्तावित किया गया।

जदयू नेता और बिहार सरकार में मंत्री संजय कुमार झा ने बताया, “INDIA गठबंधन की वर्चुअल मीटिंग के दौरान बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को संयोजक बनाने का प्रस्ताव आया जिसपर नीतीश कुमार ने सहमति नहीं दी। नीतीश कुमार का शुरू से कहना है कि कांग्रेस को ही चेयरपर्सन बनना चाहिए।”

सूत्रों ने बताया “जब नीतीश कुमार का नाम संयोजक पद के लिए सुझाया गया, तो JDU के प्रतिनिधियों ने कहा कि वह किसी पद के इच्छुक नहीं हैं। इसके बाद खड़गे का नाम चेयरपर्सन के लिए नॉमिनेट किया गया। चूंकि टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी और समाजवादी पार्टी सुप्रीमो अखिलेश यादव बैठक में मौजूद नहीं थे, इसलिए अंतिम फैसला बाद में लिया जाएगा।”

यह भी पढ़ें- Ram Mandir: अयोध्या जाने वाली हर बस में लगेगी राम मंदिर की फोटो, CM योगी ने दिए निर्देश

इससे पहले दिसंबर में, ममता बनर्जी ने इंडिया गठबंधन के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में भी खड़गे का नाम रखा था। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ममता बनर्जी के इस प्रस्ताव का समर्थन किया था।

इंडिया गठबंधन के नेताओं ने शनिवार 13 जनवरी को एक वर्चुअल बैठक की। इस बैठक में सीट बंटवारे, भारत जोड़ो न्याय यात्रा में भागीदारी और दूसरे मुद्दों पर उनके बीच बातचीत हुई।

बता दें कि 28 विपक्षी दलों ने मिलकर इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इनक्लूसिव अलॉयंस (INDIA) नाम से एक गठबंधन बनाया है। यह गठबंधन 2024 में बीजेपी की अगुआई वाले एनडीए गठबंधन से लोकसभा चुनाव में दो-दो हाथ करेगा।

Source link

Most Popular

To Top