राजनीति

मप्र के गणेश घाट पर जानलेवा हादसों के लिए ‘‘खराब सड़क इंजीनियरिंग’’ जिम्मेदार : संगठन

Road

प्रतिरूप फोटो

Creative Common

उन्होंने कहा, अक्सर देखा गया है कि भारी वाहनों के चालक गणेश घाट पर न्यूट्रल गियर में लापरवाही से गाड़ी चलाते हैं और स्टीयरिंग जाम होने के कारण हादसे होते हैं। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार को गणेश घाट पर एक ट्रक के चालक ने अपने वाहन से नियंत्रण खो दिया और कई गाड़ियों को टक्कर मार दी जिससे तीन लोगों की मौत हो गई तथा कुछ अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। अधिकारी ने बताया कि वाहनों की टक्कर से इनमें भीषण आग भी लग गई। अधिकारी के मुताबिक गणेश घाट पर आए दिन सड़क हादसों में लोग हताहत होते हैं।

ट्रांसपोर्टरों के एक संगठन ने मध्यप्रदेश के धार जिले से गुजरने वाले आगरा-मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग के गणेश घाट पर लगातार भीषण सड़क हादसों में लोगों की मौत के लिए कथित तौर पर खराब सड़क इंजीनियरिंग को जिम्मेदार ठहराया है।
संगठन ने हादसों पर रोक लगाने के उद्देश्य से इस घाट पर सीमेंट-कंक्रीट का छह फुट ऊंचा डिवाइडर बनाने की भी मांग की है।
इंदौर ट्रक ऑपरेटर्स एंड ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष सीएल मुकाती ने गणेश घाट पर सड़क हादसे में तीन लोगों की मौत के अगले दिन मंगलवार को एक बयान में कहा, गणेश घाट पर मुंबई की ओर जाने वाले मार्ग पर ढलान बहुत ज्यादा है। इससे माल से लदे भारी वाहनों के अक्सर ब्रेक नहीं लग पाते और कई बार वे घाट पर बुरी तरह अनियंत्रित होकर दूसरी लेन में चल रहे वाहनों को भी रौंद देते हैं।

उन्होंने मांग की कि ऐसे भीषण हादसों पर रोक के लिए गणेश घाट पर सीमेंट-कंक्रीट का छह फुट ऊंचा और दो फुट चौड़ा डिवाइडर बनाया जाना चाहिए।
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के परियोजना निदेशक सुमेश बांझल ने बताया कि गणेश घाट पर होने वाले हादसों के मद्देनजर संबंधित हिस्से में 8.8 किलोमीटर लंबा नया मार्ग बनाया जा रहा है जिसका काम दिसंबर 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है।

उन्होंने कहा, अक्सर देखा गया है कि भारी वाहनों के चालक गणेश घाट पर न्यूट्रल गियर में लापरवाही से गाड़ी चलाते हैं और स्टीयरिंग जाम होने के कारण हादसे होते हैं।
पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार को गणेश घाट पर एक ट्रक के चालक ने अपने वाहन से नियंत्रण खो दिया और कई गाड़ियों को टक्कर मार दी जिससे तीन लोगों की मौत हो गई तथा कुछ अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। अधिकारी ने बताया कि वाहनों की टक्कर से इनमें भीषण आग भी लग गई। अधिकारी के मुताबिक गणेश घाट पर आए दिन सड़क हादसों में लोग हताहत होते हैं।

डिस्क्लेमर: प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



अन्य न्यूज़

Source link

Most Popular

To Top