उद्योग/व्यापार

मध्य प्रदेश: चुनाव में हार के बाद कमलनाथ की विदाई, जीतू पटवारी होंगे कांग्रेस के नए प्रदेश अध्यक्ष

विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) में हार के बाद कांग्रेस (Congress) ने शनिवार को कमलनाथ (Kamal Nath) को अपनी MP इकाई के प्रमुख पद से हटा दिया। जीतू पटवारी (Jitu Patwari) नए PCC प्रमुख के रूप में नाथ की जगह लेंगे। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया, “माननीय कांग्रेस अध्यक्ष ने जीतू पटवारी को तत्काल प्रभाव से मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया है। पार्टी निवर्तमान पीसीसी अध्यक्ष कमल नाथ के योगदान की सराहना करती है।”

पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी रिलीज के अनुसार, पूर्व मंत्री उमंग सिंघार को मध्य प्रदेश में कांग्रेस विधायक दल का नेता और हेमंत कटारे को उपनेता नियुक्त किया गया है।

कमल नाथ ने 15 महीने के बहुत छोटे कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री का पद संभाला था, जब 23 विधायकों के विद्रोह के कारण उनकी सरकार विधानसभा में अल्पमत में आ गई थी। इस चुनाव में उन्होंने छिंदवाड़ा से 35,000 से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की।

नाथ का स्थान जितेंद्र उर्फ ​​जीतू पटवारी लेंगे, जिन्होंने उनकी सरकार में मंत्री के रूप में काम किया था। वह 2018 में राऊ से जीते थे, लेकिन इस बार 35,000 से ज्यादा वोटों से हार गए।

भारतीय जनता पार्टी ने मध्य प्रदेश में दो दशकों की सत्ता विरोधी लहर को सफलतापूर्वक मात दी और 230 में से 163 सीटें हासिल करके शानदार जीत हासिल की। कांग्रेस सिर्फ 66 सीटें जीत सकी, जो 2018 में 114 से कम थी, जिससे उसे राज्य में सरकार बनाने में मदद मिली थी।

इसके अलावा कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में चरणदास महंत को विधायक दल का नियुक्त किया है। वह पिछली विधानसभा में विधानसभा अध्यक्ष थे।

वेणुगोपाल के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज को पद पर बनाए रखने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

हाल ही में हुए इन दोनों राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा।

Source link

Most Popular

To Top