राजनीति

मतदान के दिन राहुल गांधी ने रायबरेली में डाला डेरा, हनुमान मंदिर में की पूजा, मतदान केंद्रों का किया निरीक्षण

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज रायबरेली पहुंचे हैं जहां से वह चुनाव लड़ रहे हैं और पीपलेश्वर हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना की। गांधी केरल के वायनाड से भी चुनाव लड़ रहे हैं जहां से वह मौजूदा सांसद हैं। इससे पहले दिन में, पूर्व कांग्रेस प्रमुख राष्ट्रीय राजधानी से लखनऊ हवाई अड्डे पर पहुंचे। वह सड़क मार्ग से रायबरेली पहुंचे। रायबरेली में आज अपना प्रतिनिधि चुनने के लिए मतदान हो रहा है। राहुल गांधी ने कुछ मतदान केंद्रों का निरीक्षण भी किया और वोट डाल चुके लोगों से मुलाकात की। 

राहुल गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ रहे हैं, जहां इस साल राज्यसभा का रास्ता अपनाने से पहले उनकी मां सोनिया गांधी पांच बार सांसद थीं। उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पांचवें दौर में 13 लोकसभा सीटों के लिए आज मतदान जारी है। इनमें मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, हतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा शामिल हैं। वह केरल के वायनाड से भी दोबारा चुनाव लड़ रहे हैं। यह असामान्य नहीं है क्योंकि उम्मीदवार आमतौर पर आखिरी बार अपने मतदाताओं से मिलने जाते हैं और मतदान केंद्रों का चक्कर भी लगाते हैं, लेकिन राहुल गांधी का दौरा दिलचस्प है क्योंकि पिछली बार जब वे अमेठी से हार गए तो उन्होंने मतदान के दिन न आने की गलती की थी।

इसके ठीक विपरीत केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी थीं, जो कोई भी कसर न छोड़ने के लिए सभी बूथों का चक्कर लगा रही थीं। इस बार, चूंकि गांधी परिवार प्रतिष्ठा की लड़ाई लड़ रहा है, राहुल गांधी अपनी गलती नहीं दोहरा रहे हैं। राहुल गांधी का मुकाबला दिनेश सिंह से होगा, जो 2019 में अमेठी में सोनिया गांधी से मामूली अंतर से हार गए थे, यह स्मृति ईरानी बनाम गांधी परिवार के करीबी सहयोगी केएल शर्मा से होगा। जहां गांधी परिवार को जीत का भरोसा है, वहीं ईरानी का कहना है कि उनका काम उन्हें आगे बढ़ाएगा। दिलचस्प बात यह है कि ईरानी अमेठी में मतदान करेंगी क्योंकि वह अब यहां मतदाता के रूप में पंजीकृत हैं। 

वहीं, आज उन्होंने एक्स पोस्ट में लिखा कि आज पांचवें चरण का मतदान है! पहले चार चरणों में ही यह साफ हो गया है कि जनता संविधान और लोकतंत्र की रक्षा के लिए खड़ी हो गई है और भाजपा को हरा रही है। नफ़रत की राजनीति से ऊब चुका यह देश अब अपने मुद्दों पर वोट कर रहा है। युवा नौकरी के लिए, किसान MSP और कर्ज़ से मुक्ति के लिए, महिलाएं आर्थिक निर्भरता और सुरक्षा के लिए और मज़दूर वाजिब मेहनताने के लिए। जनता INDIA के साथ मिलकर खुद यह चुनाव लड़ रही है और देश भर में बदलाव की आंधी चल रही है। मैं अमेठी और रायबरेली समेत पूरे देश से अपील कर रहा हूं – अपने परिवारों की समृद्धि के लिए, खुद के अधिकारों के लिए, भारत की प्रगति के लिए बड़ी संख्या में बाहर निकलिए और वोट कीजिए।

Source link

Most Popular

To Top