उद्योग/व्यापार

मटके को कभी साबुन से न धोएं और करें ये उपाय, भीषण गर्मी में भी उगलेगा बर्फ का पानी

इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। ऐसे में ठंडा- पानी शरीर में जान फूंकने का काम करता है। बाहर से घर आने पर लोगों को तुरंत ठंडे पानी की तलब लगती है। लिहाजा पानी को ठंडा करने के लिए ज्यादातर लोग फ्रिज का इस्तेमाल करते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जो आज भी मटके का पानी पीना पसंद करते हैं। मटके का पानी केवल ठंडा ही नहीं होता है बल्कि पीने में भी बेहद मीठा लगता है। मटका, पानी को बाहरी तापमान से बचाकर नेचुरली ठंडा करता है। लेकिन मटका जैसे-जैसे पुराना होता है उसका पानी कम ठंडा होता है।

ऐसे में हम आपके लिए एक बेहतरीन टिप्स और ट्रिक्स लाए हैं। जिसकी मदद से आप अपने पुराने मटके के पानी को एकदम ठंडा कर सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि आप पुराने घड़े के पानी को ठंडा बनाए रखने के कुछ खास टिप्स

मटके को कभी साबुन से न धोएं

अगर आप मटके का पानी पीते हैं तो इसका रखरखाव भी बेहद जरूरी है। मटके को अच्‍छी तरह साफ करके पानी भरना चाहिए। लेकिन याद रखें कि कभी भी मटके के अंदर हाथ डालकर नहीं धोना चाहिए। इसे अंदर से हाथ डालकर साबुन या सर्फ से नहीं धोना चाहिए। इसे सिर्फ पानी से धोना है। मटके के अंदर थोड़ा नमक डाल दें। इसमें पानी डालकर इसे हिला दें और पानी फेंक दे। बाहरी पर्त को अच्छे से साफ करना है। लेकिन यहां भी साबुन या किसी भी तरह के पाउडर का इस्तेमाल नहीं करना है। दरअसल मटके में छोटे-छोटे होल होते हैं, जो दिखाई नहीं देते है। लेकिन धुलाई करने पर ये होल खुल जाते हैं और पानी को ठंडा करना शुरू कर देते हैं।

मटके को कूलर घास से कवर करें

मटके को बाहर से गीला रखना बेहद जरूरी है। कूलर में लगाने वाली घास लेकर उसे मटके के ऊपर चारों तरफ से ढककर धागे से कवर करते हुए बांध दें। इसमें मटके के होल्‍स भी खुले रहते हैं और घास का गीलापन भी मटके को मिलेता रहता है। फिर इस घास को एक दो दिन में थोड़ा-थोड़ा गीला करते रहें। इससे आपका पुराना मटका नए से भी ज्‍यादा ठंडा पानी देने लगेगा। अगर रात में पानी भरकर रख देंगे तो सुबह इसका पानी फ्रिज को भी फेल कर देगा।

वॉटर पार्क में लोगों की चल रही थी मस्ती, तभी कुछ ऐसा दिखा कि लोग भाग खड़े हुए

Source link

Most Popular

To Top