उद्योग/व्यापार

भाविश अग्रवाल की AI स्टार्टअप ‘कृत्रिम’ बनी यूनिकॉर्न, कंपनी ने जुटाए 5 करोड़ डॉलर

ओला (Ola) के फाउंडर और चेयरमैन भाविश अग्रवाल ने अपनी स्टार्टअप कंपनी कृत्रिम (Krutrim) के लिए 5 करोड़ डॉलर जुटाने का ऐलान किया है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) स्टार्टअप ने 1 अरब डॉलर की वैल्यूएशन पर यह रकम जुटाई है। कृत्रिम भारत की पहली AI यूनिकॉर्न है। स्टार्टअप कंपनी ने बताया कि इस फंड का इस्तेमाल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़े परिदृश्य में क्रांतिकारी बदलाव करने के लिए किया जाएगा। फंड जुटाने के इस दौर की अगुवाई मैट्रिक्स पार्टनर्स (Matrix Partners) और अन्य ने की है।

अग्रवाल ने 26 जनवरी को अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया, ‘हमें यह ऐलान करते हुए बेहद खुशी हो रही है कि हमने पहले राउंड की फंडिंग को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। इससे न सिर्फ कृत्रिम के इनोवेटिव सॉल्यूशंस की संभावना को बल मिलेगा, बल्कि यह इस बात का भी सबूत है कि सार्थक बदलाव लाने की हमारी क्षमता पर निवेशकों को भरोसा है।’

कृत्रिम का मतलब अंग्रेजी में ‘आर्टिफिशियल’ होता है। इस स्टार्टअप को दिसंबर में बेस लार्ज लैंग्वेज मॉडल के तौर पर पेश किया गया था। अग्रवाल ने 2010 में ओला कैब्स की शुरुआत की थी। भारत में इंटरनेट की पहुंच कम थी, लेकिन उन्होंने पहले ही भविष्य का अनुमान लगा लिया था। उन्होंने 2017 में ओला इलेक्ट्रिक नाम से एक और कंपनी लॉन्च की, जो इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बनाती है।

सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प और टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट उनकी कंपनी के प्राथमिक निवेशकों में से हैं। ओला इलेक्ट्रिक ने लिए पिछले साल भाविश ने करीब 2,400 करोड़ रुपये जुटाए थे, जिसके बाद आज कंपनी का मार्केट कैपिटल तकरीबन 6 अरब डॉलर (लगभग 499 अरब रुपये) तक पहुंच गया है।

Source link

Most Popular

To Top